Lockdown 2.0: MP में आज से शुरू होंगे उद्योग और अन्य कामकाज लेकिन इंदौर, भोपाल में कोई छूट नहीं
Indore News in Hindi

Lockdown 2.0: MP में आज से शुरू होंगे उद्योग और अन्य कामकाज लेकिन इंदौर, भोपाल में कोई छूट नहीं
सरकारी सूत्रों के अनुसार जिन जिलों में कम संक्रमण है, वहां के कंटेनमेंट इलाकों को छोड़कर अन्य जगहों पर गतिविधियां शुरू की जा सकेंगी. (सांकेतिक फोटो)

Lockdown 2.0: मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में सशर्त औद्योगिक और आर्थिक गतिविधियां शुरू की जाएंगी, लेकिन इंदौर, भोपाल और उज्जैन सहित अन्य रेड जोन में आने वाले 11 जिलों में कोई छूट नहीं दी जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 20, 2020, 9:27 AM IST
  • Share this:
भोपाल. कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में लॉकडाउन को बढ़ाते हुए 3 मई तक कर दिया है. हालांकि, इस दौरान उन्होंने यह भी कहा था कि स्थितियों को देखते हुए 20 अप्रैल से कुछ इलाकों में औद्योगिक और आर्धिक गतिविधियों के लिए कुछ छूट दी जाएगी. इसी को देखते हुए सोमवार से मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में सशर्त औद्योगिक और आर्थिक गतिविधियां शुरू की जाएंगी. लेकिन इंदौर, भोपाल और उज्जैन सहित अन्य रेड जोन में आने वाले 11 जिलों में कोई छूट नहीं दी जाएगी और यहां पर लॉकडाउन का सख्ती से पालन किया जाएगा.

नियमों का रखना होगा ध्यान
सरकारी सूत्रों के अनुसार, जिन जिलों में कम संक्रमण है, वहां के कंटेनमेंट इलाकों को छोड़कर अन्य जगहों पर गतिविधियां शुरू की जा सकेंगी. इस दौरान नियमों का पूरा ध्यान रखना होगा. उद्योगों को अपने मजदूरों को कैंपस में ही रखना होगा. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही मास्क पहनना और सही तरीके से सैनेटाइज करना जरूरी होगा. जानकारी के अनुसार सड़क निर्माण, नहर निर्माण, वाटर सप्लाई, मनरेगा और कृषि से संबंधित कामों को भी छूट दी गई है.

नहीं होगी ऑनलाइन ट्रेडिंग



इसके साथ ही सूबे में ऑनलाइन ट्रेडिंग अभी नहीं की जा सकेगी. इसकी अनुमति अभी नहीं मिली है. वहीं, सिगरेट, शराब, पान आदि की दुकानें भी नहीं खुलेंगी. दूध, फल-सब्जी व किराने की दुकानें खोलने की अब छूट होगी.



भोपाल में नहीं खुलेंगे सरकारी दफ्तर
राजधानी भोपाल में सोमवार से कुछ सरकारी दफ्तर खोले जाने थे, लेकिन कोरोना पॉजिटिव मरीजों की बढ़ती संख्या के चलते ऑफिस के खुलने के आदेश को निरस्त कर दिया गया है. इससे पहले, जिला कलेक्टर ने एक आदेश जारी किया था कि शासन द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि 20 अप्रैल से जिला स्तर के कुछ कार्यालयों को खोला जाना आवश्यक है. सरकारी दफ्तरों को खोलने के पहले इनकी पूरी साफ-सफाई की जाएगी. सरकारी दफ्तरों को आवश्यक रूप से सैनिटाइज कराया जाएगा. सुबह दफ्तरों के खुलने के पहले एक बार पूरे ऑफिस को सैनिटाइज किया जाएगा. उसके बाद ही इन कार्यालयों में अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रवेश दिया जाएगा.

वहीं, अधिकारियों और कर्मचारियों के कार्यालय में पहुंचने को लेकर यह भी निर्देश जारी किए गए थे कि सभी मास्क लगाकर ही कार्यालय में उपस्थित रहेंगे. सरकारी ऑफिस में सोशल डिस्टेंसिंग का भी कड़ाई से पालन करने की बात कही गई थी. लेकिन, कुछ ही देर के बाद कलेक्टर ने अपने इस आदेश को निरस्त कर दिया कि अब 20 अप्रैल से सरकारी दफ्तर नहीं खुलेंगे. कोरोना पॉजिटिव मरीजों की बढ़ती संख्या के चलते आदेश निरस्त कर दिया है.

ये भी पढ़ेंः Lockdown 2.0: भोपाल में आज से नहीं खुलेंगे सरकारी दफ्तर, जानिए वजह
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading