MP Board : 12वीं की परीक्षा देने से छूट गए विद्यार्थियों के लिए अगस्त में होगी 'स्पेशल परीक्षा'
Bhopal News in Hindi

MP Board : 12वीं की परीक्षा देने से छूट गए विद्यार्थियों के लिए अगस्त में होगी 'स्पेशल परीक्षा'
एमपी बोर्ड की 12वीं के नतीजों के बाद उन विद्यार्थियों के लिए विशेष परीक्षा आयोजित की जाएगी जो एग्जाम नहीं दे सके हैं.

विशेष परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों का रिजल्ट 10 दिन के भीतर ही घोषित किया जाएगा. परीक्षा से वंचित रह गए विद्यार्थियों की विशेष परीक्षा आयोजित कराने के लिए 14 से 20 जुलाई तक आवेदन मंगाए गए थे. 6 दिनों का समय फार्म भरने के लिए एमपी बोर्ड ने दिया था.

  • Share this:
भोपाल. कक्षा 12वीं का रिजल्ट 27 जुलाई को घोषित होने जा रहा है. ऐसे में परीक्षा से वंचित रह गए विद्यार्थियों (Student) के लिए अब रिजल्ट (Result) घोषित होने के अगले महीने यानी अगस्त में स्पेशल परीक्षा (Special Exam) आयोजित कराई जा रही है. रिजल्ट में देरी की वजह यह भी थी कि विशेष परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों की संख्या अगर ज्यादा रहती तो परीक्षा के बाद एक साथ रिजल्ट जारी किया जाता. फिलहाल विद्यार्थियों की संख्या कम होने पर कक्षा 12वीं का रिजल्ट घोषित किया जा रहा है.

रिजल्ट के बाद अगस्त में स्पेशल परीक्षा

कक्षा बारहवीं के स्थगित हुए पेपरों की परीक्षा में कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) विद्यार्थियों और क्वारंटाइन (Quarantine) किए गए स्टूडेंट्स को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी गई थी. अब इन छात्रों के लिए रिजल्ट के बाद यानी अगस्त महीने में विशेष परीक्षा आयोजित कराई जा रही है. हालांकि अभी तारीख की घोषणा नहीं की गई है. एमपी बोर्ड का कहना है कि स्पेशल परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों की संख्या अगर ज्यादा होती, तो परीक्षा लेने के बाद ही एक साथ रिजल्ट जारी करने की तैयारी की गई थी. आवेदन मिलने के बाद विशेष परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों की संख्या बहुत कम है. ऐसे में पहले रिजल्ट जारी किया जा रहा है. परीक्षा से वंचित विद्यार्थियों की स्पेशल परीक्षा रिजल्ट के एक महीने बाद आयोजित कराई जाएगी.

10 दिन के भीतर निकलेगा इस विशेष परीक्षा का रिजल्ट



प्रदेश भर में परीक्षा से वंचित विद्यार्थियों की विशेष परीक्षा की तैयारियां एमपी बोर्ड ने शुरू कर दी हैं. प्रदेश भर में हर परीक्षा केंद्र पर परीक्षा देने की सुविधा रहेगी. सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा आयोजित कराई जाएगी तो विद्यार्थियों को मास्क पहनना अनिवार्य रहेगा. परीक्षा के 10 दिन के भीतर ही विशेष परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों का रिजल्ट घोषित किया जाएगा. परीक्षा से वंचित रह गए विद्यार्थियों की विशेष परीक्षा आयोजित कराने के लिए 14 से 20 जुलाई तक आवेदन मंगाए गए थे. 6 दिनों का समय परीक्षा फार्म भरने के लिए एमपी बोर्ड ने दिया था.

दूसरे छात्रों को संक्रमण से बचाने के लिए नहीं दी थी परीक्षा की अनुमति

लॉकडाउन के चलते स्थगित हुए पेपरों की परीक्षा 9 जून से आयोजित की गई थी. तब कोरोना पॉजिटिव और होम क्वारंटाइन किए गए विद्यार्थियों को परीक्षा देने की अनुमति इसलिए नहीं दी गई थी कि दूसरे विद्यार्थी संक्रमण से बचे रहें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading