MP सरकार की अनूठी पहल, बसंत उत्सव मेले का उद्घाटन करने पहुंची 16 साल की बेटी
Bhopal News in Hindi

MP सरकार की अनूठी पहल, बसंत उत्सव मेले का उद्घाटन करने पहुंची 16 साल की बेटी
भोपाल में शुरू हुआ बसंत उत्सव मेला.

हर बार कुछ अलग करने का ठान चुकी राजधानी भोपाल (Bhopal) ने इस बार भी नई मिसाल पेश की है. एक नई पहल के तहत शहर के गौहर महल (Gauhar Mahal) में शुरू हुए बसंत उत्सव मेले का उद्घाटन भोपाल की रहने वाली 11वीं की छात्रा रिया जैन (Riya Jain) से कराया गया.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
भोपाल. आम तौर पर तस्वीरें ऐसी ही सामने आती हैं कि किसी शहर में कोई बड़े मेले या उत्सव का आयोजन हो रहा होता है और इलाके का सबसे बड़ा नेता या अधिकारी उसका उद्घाटन करता है. लेकिन हर बार कुछ अलग करने का ठान चुकी राजधानी भोपाल (Bhopal) ने इस बार भी नई मिसाल पेश की है. एक नई पहल के तहत भोपाल के गौहर महल (Gauhar Mahal) में शुरू हुए बसंत उत्सव मेले का उद्घाटन भोपाल की रहने वाली 11वीं की छात्रा रिया जैन (Riya Jain) से कराया गया. 27 फरवरी से शुरू हुआ ये मेला 2 मार्च तक चलेगा. दरअसल हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास निगम की ओर से भोपाल के गौहर महल में बसंत उत्सव मेले का आयोजन किया जा रहा है. इस मेले में हाथ से बने सामानों की प्रदर्शनी लगाई गई है.

इस वजह से 11वीं की छात्रा से कराया उद्घाटन
विभाग ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा बुलंद करने के इरादे से इस बार मेले का उद्घाटन भोपाल की ही रहने वाली रिया जैन से कराने का फैसला किया, ताकि बेटियों को बचाने का संदेश दिया जा सके. रिया के लिए भी ये खास मौका रहा क्योंकि ऐसा पहली बार था जब रिया ने किसी आयोजन का उद्घाटन किया.

कौन है रिया जैन?



वैसे भोपाल की रहने वाली रिया जैन किसी परिचय की मोहताज नहीं है, क्‍योंकि वह मीनिंगफुल पेंटिंग बनाती है और अपने इस काम के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से बाल शक्ति अवार्ड हासिल कर चुकी हैं. रिया अभी 11वीं कक्षा की छात्रा हैं. यही नहीं, रिया को 26 जनवरी के मौके पर दिल्ली में होने वाली परेड में भी शामिल होने का मौका मिला था, तो उनको भोपाल प्रशासन ने बेटी बचाओ अभियान का अपना ब्रांड एम्‍बेसडर भी चुना है.



रिया ने कही ये बात
बसंत उत्सव मेले का उद्घाटन करने के बाद न्यूज़ 18 से खास बातचीत करते हुए रिया जैन ने कहा कि ये पहली बार है जब उसे किसी आयोजन का उद्घाटन करने बुलाया गया है. प्रशासन की इस पहल से लड़कियों को और आगे बढ़ने का मौका मिलेगा और वो कुछ नया करने के लिए उत्साहित होंगी. जबकि हथकरघा विकास निगम के आयुक्त राजीव शर्मा ने कहा कि विभाग का मकसद इस तरह की पहल से बेटियों को आगे बढ़ाने का है. इससे समाज में एक पॉजिटिव मैसेज जाएगा.

 

ये भी पढ़ें-
BJP नेता कैलाश विजयवर्गीय का संकल्‍प हुआ पूरा, अब 20 साल बाद ग्रहण करेंगे अन्‍न

 

आयकर विभाग की छापेमारी से MP-छत्तीसगढ़ में मचा हड़कंप, जानिए इनसाइड स्‍टोरी!
First published: February 27, 2020, 9:51 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading