• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • हल्दी में मिलाया जा रहा था स्टार्च ताकि दिखे चमकदार और ज्यादा पीली

हल्दी में मिलाया जा रहा था स्टार्च ताकि दिखे चमकदार और ज्यादा पीली

इस मिलावट वाली हल्दी को इंदौर की फैक्ट्री में बनाया जाता है. जानकारी के अनुसार वहां भी खाद्य विभाग के अधिकारियों ने कार्रवाई की है. (प्रतीकात्मक फोटो)

इस मिलावट वाली हल्दी को इंदौर की फैक्ट्री में बनाया जाता है. जानकारी के अनुसार वहां भी खाद्य विभाग के अधिकारियों ने कार्रवाई की है. (प्रतीकात्मक फोटो)

भोपाल में फूड एंड ड्रग्स विभाग की कार्रवाई में 1 क्विंटल अशुद्ध हल्दी जब्त, सैकड़ेां क्विंटल अभी भी गोदाम में बंद.

  • Share this:
भोपाल. राजधानी में शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत फूड एंड ड्रग्स विभाग ने हल्दी (Turmeric) पाउडर के थोक विक्रेता के यहां पर छापा मारकर बड़ी मिलावट का खुलासा किया. इस दौरान विभाग की टीम ने 1 क्विंटल मिलावटी हल्दी को जब्त किया है. वहीं बताया जा रहा है कि बड़ी मात्रा में ऐसी ही मिलावटी हल्दी को बोरों में भरकर गोदाम में छुपाया गया है, जिसे भी जल्द ही जब्त किया जाएगा. बताया जा रहा है कि हल्दी की चमा और पीलापन बढ़ाने के लिए उसमें स्टार्च मिलाया जा रहा था.

इंदौर की फैक्ट्री में बन रही नकली हल्दी
इस मिलावट वाली हल्दी को इंदौर की फैक्ट्री में बनाया जाता है. जानकारी के अनुसार वहां भी खाद्य विभाग के अधिकारियों ने कार्रवाई की है. दोनों ही जगहों से जब्त हल्दी के सैंपल्स जांच के लिए लैब में भेजे गए हैं.

मिलावट पर कसा शिकंजा
भोपाल में दूध, मावा, पनीर सहित अन्य सभी खाद्य पदार्थों के 675 से अधिक नमूने लेकर कार्रवाई की जा चुकी है. ऐसे में भोपाल पूरे सूबे में मिलावटियों पर कार्रवाई करने में पहले पायदान पर बना हुआ है. विभाग के अधिकारी दूध और दूध से बने खाद्य पदार्थों के साथ घरेलू उपयोग की सभी सामग्रियों की भी जांच कर रहे हैं.

मिलावटीयों पर होगी कानूनी कार्रवाई
मिलावट की जांच के बाद आरोपियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. वहीं ऐसे प्रोडक्ट्स को बनाने और बेचने वालों पर भी कड़ी कार्रवाई होगी. जानकारी के अनुसार इस तरह की मिलावटी हल्दी खाने के चलते व्यक्ति की तबियत काफी खराब हो सकती है.



ये भी पढ़ेंः 14 साल की उम्र में हुआ एकतरफा प्यार, 12 साल इंतजार फिर महिला के पति की हत्या

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज