लाइव टीवी

हल्दी में मिलाया जा रहा था स्टार्च ताकि दिखे चमकदार और ज्यादा पीली
Bhopal News in Hindi

Jitender Sharma | News18Hindi
Updated: January 30, 2020, 10:48 PM IST
हल्दी में मिलाया जा रहा था स्टार्च ताकि दिखे चमकदार और ज्यादा पीली
इस मिलावट वाली हल्दी को इंदौर की फैक्ट्री में बनाया जाता है. जानकारी के अनुसार वहां भी खाद्य विभाग के अधिकारियों ने कार्रवाई की है. (प्रतीकात्मक फोटो)

भोपाल में फूड एंड ड्रग्स विभाग की कार्रवाई में 1 क्विंटल अशुद्ध हल्दी जब्त, सैकड़ेां क्विंटल अभी भी गोदाम में बंद.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 30, 2020, 10:48 PM IST
  • Share this:
भोपाल. राजधानी में शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत फूड एंड ड्रग्स विभाग ने हल्दी (Turmeric) पाउडर के थोक विक्रेता के यहां पर छापा मारकर बड़ी मिलावट का खुलासा किया. इस दौरान विभाग की टीम ने 1 क्विंटल मिलावटी हल्दी को जब्त किया है. वहीं बताया जा रहा है कि बड़ी मात्रा में ऐसी ही मिलावटी हल्दी को बोरों में भरकर गोदाम में छुपाया गया है, जिसे भी जल्द ही जब्त किया जाएगा. बताया जा रहा है कि हल्दी की चमा और पीलापन बढ़ाने के लिए उसमें स्टार्च मिलाया जा रहा था.

इंदौर की फैक्ट्री में बन रही नकली हल्दी
इस मिलावट वाली हल्दी को इंदौर की फैक्ट्री में बनाया जाता है. जानकारी के अनुसार वहां भी खाद्य विभाग के अधिकारियों ने कार्रवाई की है. दोनों ही जगहों से जब्त हल्दी के सैंपल्स जांच के लिए लैब में भेजे गए हैं.

मिलावट पर कसा शिकंजा

भोपाल में दूध, मावा, पनीर सहित अन्य सभी खाद्य पदार्थों के 675 से अधिक नमूने लेकर कार्रवाई की जा चुकी है. ऐसे में भोपाल पूरे सूबे में मिलावटियों पर कार्रवाई करने में पहले पायदान पर बना हुआ है. विभाग के अधिकारी दूध और दूध से बने खाद्य पदार्थों के साथ घरेलू उपयोग की सभी सामग्रियों की भी जांच कर रहे हैं.

मिलावटीयों पर होगी कानूनी कार्रवाई
मिलावट की जांच के बाद आरोपियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. वहीं ऐसे प्रोडक्ट्स को बनाने और बेचने वालों पर भी कड़ी कार्रवाई होगी. जानकारी के अनुसार इस तरह की मिलावटी हल्दी खाने के चलते व्यक्ति की तबियत काफी खराब हो सकती है.

 

ये भी पढ़ेंः 14 साल की उम्र में हुआ एकतरफा प्यार, 12 साल इंतजार फिर महिला के पति की हत्या

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 30, 2020, 10:45 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर