राज्य सूचना आयोग का निर्देश, सभी तालाबों का रिकॉर्ड तैयार करे सरकार

Arun Kumar Trivedi | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: September 17, 2017, 6:35 PM IST
राज्य सूचना आयोग का निर्देश, सभी तालाबों का रिकॉर्ड तैयार करे सरकार
साथ ही प्रमुख सचिव नगरीय विकास व आवास विभाग और आयुक्त नगरीय प्रशासन को भी निर्देश दिए कि नगरीय क्षेत्र में के सभी ताल-तलैयों का रजिस्टर बनाया जाए
Arun Kumar Trivedi | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: September 17, 2017, 6:35 PM IST
राज्य सूचना आयोग ने सरकार को प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में मौजूद सभी तालाबों का पूरा रिकॉर्ड तैयार कराने के निर्देश दिए हैं. राज्य सूचना आयोग ने कहा कि सरकार एक रजिस्टर भी तैयार कराएं जिसमें राजस्व विभाग से खसरे-नक्शे लेकर उसके रकबा का रिकॉर्ड हो.

मध्यप्रदेश राज्य सूचना आयोग ने एक मामले की सुनवाई करते हुए तालाब और जल सरंचनाओं की जानकारी न देने पर कटनी जिले के बरही मुख्य नगर पालिका अधिकारी नरेंद्र कुमार मिश्रा पर 25 हजार रुपए का जुर्माना और कारण बताओ नोटिस देने का आदेश दिया है.

साथ ही प्रमुख सचिव नगरीय विकास व आवास विभाग और आयुक्त नगरीय प्रशासन को भी निर्देश दिए कि नगरीय क्षेत्र में के सभी ताल-तलैयों का रजिस्टर बनाया जाए. वे कितने रकबे में हैं और राजस्व रिकॉर्ड में क्या दर्ज है. इसका विवरण भी पंजी में दर्ज कर आयोग में प्रस्तुत किया जाए. आयोग ने ये भी कहा कि सभी तालाबों की वर्तमान स्थिति देखकर अपडेट रिकॉर्ड बनाएं और उनका संरक्षण भी करें.

उन्होंने ये भी तर्क दिया कि नगरीय निकायों में रिकॉर्ड संरक्षित किए जाने का लाभ ये होगा कि यदि कोई नागरिक इस संबंध में जानकारी मांगता है तो उसे उपलब्ध कराई जा सके.

आयोग के सामने ये मामला कटनी जिले के बरही के अपीलार्थी ने उठाया था. उन्होंने राज्य सूचना आयोग को अपनी अपील में पांच बिंदुओं पर अप्राप्त जानकारी की शिकायत भेजी थी. अपील में तालाब और जल संरचनाओं पर हो रहे अतिक्रमण की जानकारी भी दी गई थी. जिस पर ये कदम उठाया गया है.
First published: September 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर