Home /News /madhya-pradesh /

EXCLUSIVE : सुधीर सक्सेना या पवन जैन होंगे MP के नये DGP, अगले साल रिटायर हो रहे हैं कई IPS अफसर

EXCLUSIVE : सुधीर सक्सेना या पवन जैन होंगे MP के नये DGP, अगले साल रिटायर हो रहे हैं कई IPS अफसर

वर्तमान में सुधीर सक्सेना प्रतिनियुक्ति पर दिल्ली और पवन जैन होमगार्ड्स में हैं.

वर्तमान में सुधीर सक्सेना प्रतिनियुक्ति पर दिल्ली और पवन जैन होमगार्ड्स में हैं.

New DGP of MP : वरिष्ठता सूची के आधार पर आईपीएस अधिकारी (IPS Officer) सुधीर सक्सेना और पवन जैन में से एक अधिकारी प्रदेश के अगले डीजीपी हो सकते हैं. सक्सेना वर्तमान में दिल्ली में प्रतिनियुक्ति पर हैं, जबकि जैन डीजी होमगार्ड्स हैं. डीजीपी की रेस में 1986 बैच के आईपीएस अफसर पुरुषोत्तम शर्मा भी शामिल हैं, लेकिन पारिवारिक मामले में फंसे होने की वजह से उनका डीजीपी बनना संभव नहीं है.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. सुधीर सक्सेना या पवन जैन मध्य प्रदेश के नये डीजीपी (DGP) हो सकते हैं. डीजीपी पद की रेस में एमपी कैडर के ये दो सीनियर IPS अफसर सबसे आगे हैं. वर्तमान डीजीपी विवेक सक्सेना अगले साल मार्च 2022 में रिटायर हो रहे हैं. 1986 बैच के IPS अफसर पुरुषोत्तम शर्मा सबसे सीनियर हैं लेकिन पत्नी से विवाद के मामले में फंसे होने के कारण वो डीजीपी पद की रेस से अपने आप ही बाहर हो चुके हैं.

मध्य प्रदेश में अगले साल 2022 में बड़ी संख्या में सीनियर आईपीएस अफसर रिटायर हो रहे हैं. इनके रिटायर्मेंट के साथ मौजूदा डीजीपी विवेक जौहरी का भी कार्यकाल मार्च में पूरा हो जाएगा. ऐसे में प्रदेश को नये डीजीपी भी मिल जाएंगे. नये डीजीपी के लिए सरकार ने प्रक्रिया शुरू कर दी है. सीनियरिटी के हिसाब से आईपीएस अफसर सुधीर सक्सेना या फिर पवन जैन में से एक अधिकारी मध्य प्रदेश का नया डीजीपी होगा.

कई अफसर हो रहे हैं रिटायर
अगले साल 2022 में सीनियर आईपीएस अफसर जीजी पांडेय, अरुणा मोहन राव, आर के टंडन, यूसी षाड़ंगी, मिलिंद कांसकर, राजेंद्र कुमार मिश्रा, पीएस फलणिकर, जी आर मीणा, व्ही मधुकुमार कुमार रिटायर हो रहे हैं. साथ ही मौजूदा डीजीपी विवेक जौहरी का भी दो साल का कार्यकाल मार्च 2022 में समाप्त हो रहा है. ऐसे में सीनियरिटी के तहत डीजीपी बनने की रेस में 1987 बेच के आईपीएस अधिकारी सुधीर सक्सेना और पवन जैन का नाम सबसे आगे चल रहा है.

ये भी पढ़ें-बड़ी खबर : NGT का आदेश – MP के जिन शहरों में वायु प्रदूषण ज्यादा वहां पटाखों पर रहेगा बैन

सरकार ने शुरू की प्रक्रिया
सरकार ने प्रदेश के नए डीजीपी की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी है. डीजीपी विवेक जौहरी के अगले साल 2022 मार्च में कार्यकाल समाप्त होने से  पहले सरकार को नया डीजीपी बनाना है. जानकारी के अनुसार सरकार दिसंबर तक वरिष्ठता के आधार पर तीन आईपीएस अधिकारियों के नाम यूपीएससी को भेजेगी.  दिल्ली से प्रक्रिया पूरी होने के बाद राज्य सरकार डीजीपी की नियुक्ति का आदेश जारी करेगी.

सक्सेना दिल्ली और जैन होमगार्ड्स में
वरिष्ठता सूची के आधार पर आईपीएस अधिकारी सुधीर सक्सेना और पवन जैन में से एक अधिकारी प्रदेश के अगले डीजीपी हो सकते हैं. सक्सेना वर्तमान में दिल्ली में प्रतिनियुक्ति पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं, जबकि जैन डीजी होमगार्ड्स हैं. डीजीपी की रेस में 1986 बैच के आईपीएस अफसर पुरुषोत्तम शर्मा भी शामिल हैं, लेकिन पारिवारिक मामले में फंसे होने की वजह से उनका डीजीपी बनना संभव नहीं है. 1987 बैच के एक अन्य आईपीएस अफसर विजय यादव इसी महीने रिटायर हो रहे हैं इसलिए वो पहले ही इस रेस से बाहर हो चुके हैं.

Tags: DGP, IPS Officer, Madhya pradesh Police

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर