भोपाल में कोरोना को रोकने संडे का फंडा, अब रविवार को रहेगा टोटल कर्फ्यू
Bhopal News in Hindi

भोपाल में कोरोना को रोकने संडे का फंडा, अब रविवार को रहेगा टोटल कर्फ्यू
भोपाल में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं.

जुलाई की शुरुआत से ही मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में लगातार कोरोना वायरस (Corona Virus) का संक्रमण बढ़ने का सिलसिला जारी है.

  • Share this:
भोपाल. जुलाई की शुरुआत से ही मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में लगातार कोरोना वायरस (Corona Virus) का  संक्रमण बढ़ने का सिलसिला जारी है. जिसके कारण अब सरकार भी चिंतित हो गई है. बढ़ते संक्रमण की रोकथाम के लिए एक तरफ जहां कलेक्टर ने ये निर्देश दिए हैं कि शहर के हॉटस्पॉट जोन में कर्फ्यू लगाया जाएगा. वहीं दूसरी तरफ सरकार ने मध्यप्रदेश की सीमा से लगे जिलों में बगैर स्क्रीनिंग किसी को भी एंट्री देने से मना कर दिया है. सीएम शिवराज सिंह ने ये निर्देश खुद समीक्षा बैठक में दिए हैं. इसके सख्ती से पालन करवाने के निर्देश भी दिए गए हैं.

समीक्षा बैठक में पिछले दिनों से लगातार बढ़ रहे आंकड़ों पर चर्चा की गई. इस दौरान अब सप्ताह में रविवार के दिन पूरी तरह से लॉकडाउन करने का निर्णय लिया गया है. भोपाल जिला प्रशासन ने भोपाल में 31 जुलाई तक हर रविवार को कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया है. इस दौरान बाजार, दफ्तर, संस्थाएं पूरी तरह से बंद रहेगा. शहर में सिर्फ इमर्जेंसी सेवाएं जैसे दूध की दुकानें, मेडिकल स्टोर, अस्पताल, इमरजेंसी परिवहन की सुविधा सुचारू रहेंगी. क्योंकी ये आदेश रविवार के लिए और अक्सर शहर में ये देखा जाता है की छुट्टी का दिन होने के कारण लोग बेवजह घुमने का मकसद से घर के बाहर निकल जाते हैं. कलेक्टर अविनाश लवानिया के मुताबिक छुट्टी के दिन बाजारों में भीड़ उमड़ती जा रही है. डैम और झील पर भी लोगो की भीड़ इकठ्ठी हो जाती है.जिसे रोकने के लिए बेवजह बाहर निकलने वालों पर धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी.रविवार को पूरी तरह से शहर को बंद कर के कोरोना को कंट्रोल करने में मदद मिल सकेगी.

हॉटस्पॉट जोन 7 दिनों के लिए सील
राजधानी भोपाल में संक्रमण के बढ़ने के कारण तेज़ी से शहर के हॉटस्पॉट ज़ोन भी बदल रहे हैं. भोपाल के इब्राहिमगंज इलाके से अब तक 50 से ज्यादा कोरोना मरीज़ मिल चुके हैं और मरीज़ो के इस इलाके से मिलने का सिलसिला जारी ही है. स्थिती पर कंट्रोल करने के लिए भोपाल जिला प्रशासन ने इब्राहिमगंज इलाके में 12 जुलाई की सुबह से 19 जुलाई की रात तक कंप्लीट लॉकडाउन रखने का फैसला किया है. क्षेत्र को सील किया जाएगा कलेक्टर ने इसके आदेश जारी कर दिए है. आदेश के मुताबिक इस इलाके में दूध, दवा, किराना समेत सभी दुकानें बंद रहेंगी. नगर निगम जरूरी सामान की सप्लाई करेगा. लॉकडाउन के दौरान इस क्षेत्र की आवाजाही पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगी.
ये भी पढ़ें: CM अशोक गहलोत से नाराज़ 12 कांग्रेस विधायक पहुंचे दिल्ली, सचिन पायलट के साथ आज सोनिया गांधी से कर सकते हैं मुलाकात



प्रशासन की स्ट्रेटर्जी
कलेक्टर अविनाश लवानिया के मुताबिक यदि ऐसे ही कोरोना के केस शहर में स्पीड से बढ़ते रहे तो इब्राहिमगंज की तरह ही अन्य क्षेत्रों को भी चिन्हित किया जाएगा.और अगर संक्रमितों की बड़ी संख्या क्षेत्र से मिलती रही तो चिह्नित क्षेत्रों में भी टोटल लॉकडाउन लगा दिया जाएगा.फिलहाल प्रदेश भर में कोरोना को कंट्रोल करने किल कोरोना अभियान चलाया जा रहा है जिसके कारण लगातार मरीज़ो के मिलने का सिलसिला भी जारी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading