होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /कांग्रेस का यह बड़ा नेता बिना एक भी चुनाव जीते बन गया इलेक्शन मैनेजर

कांग्रेस का यह बड़ा नेता बिना एक भी चुनाव जीते बन गया इलेक्शन मैनेजर

सुरेश पचौरी File Photo

सुरेश पचौरी File Photo

कमलनाथ ने उन्हें लोकसभा चुनाव प्रबंधन के लिए मध्यप्रदेश का प्रभारी नियुक्त किया है. पचौरी लोकसभा चुनाव 2019 के प्रबंधन ...अधिक पढ़ें

    लोकसभा चुनाव से पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री और मध्यप्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुरेश पचौरी को अहम जिम्मेदारी मिली है. कमलनाथ ने उन्हें लोकसभा चुनाव प्रबंधन के लिए मध्यप्रदेश का प्रभारी नियुक्त किया है. पचौरी लोकसभा चुनाव 2019 के प्रबंधन का काम देखेंगे. इस बारे में बुधवार को प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने आदेश जारी कर दिए हैं.

    सुरेश पचौरी का शुमार कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में शुमार होता है. उनके बारे में सबसे दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने आज तक कोई चुनाव नहीं जीता है. सुरेश पचौरी ने 1972 में भारतीय युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता के रूप में राजनीति में एंट्री ली थी. 1981-83 में मध्यप्रदेश युवा कांग्रेस के महासचिव रहे. इसके बाद 1984-85 में युवा कांग्रेस के अध्यक्ष बने.

    यह पढ़ें- ऐसे घिरे ये दिग्गज कि अपने ही इलाके से बाहर निकलना हुआ मुश्किल

    1984 में पहली बार वे राज्य सभा में पहली बार निर्वाचित हुए. 1995-96 में उन्हें रक्षा मंत्रालय में राज्यमंत्री बनाया गया था. वे बिना चुनाव लड़े ही संसद तक राज्यसभा के जरिए पहुंचते रहे. पचौरी केंद्र की तत्कालीन कांग्रेस सरकारों में रक्षा राज्य मंत्रालय, संसदीय कार्य एवं कार्मिक प्रशिक्षण मंत्रालय की महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां संभाल चुके हैं.

    पचौरी कभी चुनाव नहीं जीते. पहली बार विधानसभा चुनाव लड़े, वो भी हारे. लोकसभा का चुनाव भी लड़े थे वो भी नहीं जीत पाए. मध्य प्रदेश की भोजपुर सीट से वे चुनाव लड़े, लेकिन उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा. अब लोकसभा चुनाव से पहले पचौरी को अहम जिम्मेदारी मिली है. सीएम कमलनाथ ने उन्हें लोकसभा चुनाव प्रबंधन प्रदेश प्रभारी बनाया है.

    लोकसभा चुनाव में रणनीति को लेकर उनका कहना है कि 2019 का लोकसभा चुनाव देश के लिए और पार्टी के लिए अहम है. उन्होंने कहा कि देशवासियों ने पिछले पांच सालों में मोदी सरकार का नाकारापन देखा है. उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने देश की अर्थव्यवथा चौपट की है. साथ ही उन्होंने कहा कि हम सब वचनबद्ध हैं कि देश में कांग्रेस की सरकार बने और राहुल गांधी पीएम पद की शपथ लें.

    यह भी पढ़ें- विवादों में सलमान खान की दबंग-3, शूटिंग के दौरान हिंदू भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप

    Tags: Congress, Kamal nath, Kamalnath, Madhya pradesh elections, Madhya Pradesh Lok Sabha Elections 2019

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें