एमपी में स्वाइन फ्लू का कहर जारी, अब तक 71 लोगों की हुई मौत

भोपाल में अबतक 20 मरीजों की मौत हो चुकी है. वहीं इंदौर में अबतक 33 मरीजों ने दम तोड़ दिया है. इंदौर में स्वास्थ्य विभाग ने 25 नए स्वाइन फ्लू के संदिग्ध मरीजों का सैंपल जांच के लिए भेजा है.

Pooja Mathur | News18 Madhya Pradesh
Updated: March 14, 2019, 12:48 PM IST
Pooja Mathur | News18 Madhya Pradesh
Updated: March 14, 2019, 12:48 PM IST
मध्य प्रदेश में स्वाइन फ्लू से हो रही मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. बता दें कि इस साल प्रदेश में अबतक 71 लोगों की मौत हो चुकी है.  गुरूवार को राजधानी भोपाल में स्वाइन फ्लू से पीड़ित दो मरीजों ने दम तोड़ दिया. हमीदिया अस्पताल और रेडक्रास अस्पताल में दो महिला मरीजों की मौत हो गई. वहीं इंदौर में भी स्वाइन फ्लू से एक मरीज की मौत हो गई है. एक जनवरी से आठ मार्च के बीच 515 मरीजों के सैंपल भेजे गए. जिनमें इंदौर के 70 मरीज और अन्य जिलों के 36 मरीज स्वाइन फ्लू पॉजिटिव पाए गए.

बता दें कि स्वाइन फ्लू से भोपाल में अबतक 20 मरीजों की मौत हो चुकी है. वहीं इंदौर में अबतक 33 मरीजों ने दम तोड़ दिया है. इंदौर में स्वास्थ्य विभाग ने 25 नए स्वाइन फ्लू के संदिग्ध मरीजों का सैंपल जांच के लिए भेजा है. इन 25 मरीजों को मिलाकर करीब 63 मरीजों की रिपोर्ट पेंडिंग बताई जा रही है. सिर्फ इंदौर में अबतक कुल 540 मरीजों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए.

अगर सावधानी बरती जाए और वक्त पर इलाज मिल जाए तो स्वाइन फ्लू जानलेवा नहीं है. विशेषज्ञों ने स्वाइन फ्लू के कुछ लक्षण बताए हैं,  अगर ऐसे लक्षण दिखें तो फौरन डॉक्टर से संपर्क करने की सलाह दी है. बुखार, नाक बहना, भूख ना लगना, थकान महसूस होना, गले में खराश, खांसी, उल्टी और चक्कर आना या बेहोश होना स्वाइन फ्लू के प्रारंभिक लक्षण हैं. वहीं विशेषज्ञों ने स्वाइन फ्लू से बचने के लिए कुछ ऐहतियात बरतने की भी सलाह दी है. मसलन छींकते और खांसते वक्त नाक और मुंह ढक लें, मास्क ना हो तो कपड़ों का इस्तेमाल करें, सफाई का ख़ास ध्यान रखें, पूरी नींद लें और एक्सरसाइज करें.

ये भी पढ़ें- MP में ऐसे हैं स्वाइन फ्लू के हालात, नये साल में गयी 38 लोगों की जान

ये भी पढ़ें- MP में स्वाइन फ्लू फैला तो सीएम कमलनाथ ने पूछा क्यों नहीं बना वायरोलॉजी लैब?

 
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

वोट करने के लिए संकल्प लें

बेहतर कल के लिए#AajSawaroApnaKal
  • मैं News18 से ई-मेल पाने के लिए सहमति देता हूं

  • मैं इस साल के चुनाव में मतदान करने का वचन देता हूं, चाहे जो भी हो

    Please check above checkbox.

  • SUBMIT

संकल्प लेने के लिए धन्यवाद

जिम्मेदारी दिखाएं क्योंकि
आपका एक वोट बदलाव ला सकता है

ज्यादा जानकारी के लिए अपना अपना ईमेल चेक करें

डिस्क्लेमरः

HDFC की ओर से जनहित में जारी HDFC लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (पूर्व में HDFC स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड). CIN: L65110MH2000PLC128245, IRDAI R­­­­eg. No. 101. कंपनी के नाम/दस्तावेज/लोगो में 'HDFC' नाम हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HDFC Ltd) को दर्शाता है और HDFC लाइफ द्वारा HDFC लिमिटेड के साथ एक समझौते के तहत उपयोग किया जाता है.
ARN EU/04/19/13626

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार