MP Weather Alert: मध्‍य प्रदेश में तीखे हुए सूरज दादा के तेवर, भोपाल में 41 तो खजुराहो में 44 डिग्री तक पहुंचा पारा

मध्य प्रदेश में सूरज ने अभी से आंखें दिखानी शुरू कर दी हैं. मई महीना तो और तपने की संभावना है. (सांकेतिक तस्वीर)

MP Weather Alert: गर्मी अभी से अपने तीखे तेवर दिखाने लगी है. भोपाल में 41 और खजुराहो में 44 डिग्री पर पारा पहुंच गया है. मौसम विभाग ने आने वाले समय में और गर्मी पड़ने का पूर्वानुमान जताया है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित पूरे प्रदेश में इस बार प्रचंड गर्मी पड़ने का अनुमान है. मई महीने की शुरुआत भी नहीं हुई है, लकिन पारा लगातार चढ़ता जा रहा है. बुधवार को शहर में पारा 41.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. यह सीजन का सबसे गर्म दिन रहा. मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले साल की तुलना में अप्रैल महीना ज्यादा तप रहा है. भोपाल समेत प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में बुधवार को पारा 41 डिग्री के आसपास रहा. खजुराहो और नौगांव में 44 डिग्री से ज्यादा तापमान दर्ज किया गया.

मौसम विभाग की माने तो पश्चिमी और पूर्वी मध्य प्रदेश में बना एक सिस्टम लगातार गर्मी के माहौल को बनाए हुए है. यही कारण है कि बादल छा नहीं पा रहे हैं. मौसम विभाग का यह भी कहना है कि अगर मई में सिस्टम कमजोर पड़ा तो बारिश भी हो सकती है और तापमान में गिरावट आने की संभावना है.

हिमालयी क्षेत्रों में पड़ सकती हैं बौछारें
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि 30 अप्रैल और 1 मई को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उससे सटे उत्तरी मैदानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण 29 अप्रैल तक कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में अलग-अलग वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना है. रिपोर्ट्स के अनुसार, 30 अप्रैल और 1 मई को पंजाब, उत्तर हरियाणा और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के समीपवर्ती इलाकों में गरज के साथ तेज हवाएं और बौछारें पड़ने के आसार हैं.

उत्तर भारत में बढ़ेगा तापमान
गुरुवार को उत्तर भारत में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक होने की संभावना है, लेकिन शुक्रवार से धीरे-धीरे इसमें कमी आएगी. शनिवार से पूरे भारत में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहेगा. दूसरी ओर, इस अवधि में तेलंगाना और आसपास के क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान थोड़ा कम रहेगा. इस अवधि में अन्य क्षेत्र सामान्य या थोड़े गर्म होंगे.

मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटे में राज्य के कई हिस्सों में लू चलने की चेतावनी जारी की है. वहीं बीते चौबीस घंटे में में भरतपुर में अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम केंद्र, जयपुर के अनुसार पिछले 24 घंटों में सर्वाधिक अधिकतम तापमान भरतपुर में 45.4 डिग्री व गंगानगर में 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.