होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /Bhopal : रिकॉर्डतोड़ ठंड! पारा 10 डिग्री के नीचे, आपको पता है नवंबर में पहले ऐसा कब हुआ था?

Bhopal : रिकॉर्डतोड़ ठंड! पारा 10 डिग्री के नीचे, आपको पता है नवंबर में पहले ऐसा कब हुआ था?

आने वाले महीने में और बढ़ सकती है ठंडक

आने वाले महीने में और बढ़ सकती है ठंडक

भोपाल में तापमान 9.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, तो यह चर्चा छिड़ गई कि पहले नवंबर में कब इतनी सर्दी पड़ी थी! यहां द ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट – आदित्य तिवारी

भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी इस बार के नवंबर में बीते 22 सालों में सबसे सर्द रही. नवंबर के महीने में भोपाल में साल 2009 के बाद पहली बार 10 डिग्री से नीचे न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया. नवंबर के पहले और दूसरे सप्ताह में न्यूनतम तापमान 15 से 20 डिग्री के बीच था. हालांकि तीसरे सप्ताह भी पारा ज्यादा डाउन नहीं हुआ, लेकिन जैसे ही अंतिम सप्ताह आया ठंड ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया. मध्यप्रदेश में गर्मी और बारिश के बाद अब ठंड का पैटर्न भी बदलने लगा है. मौसम वैज्ञानिक इसकी वजह जलवायु परिवर्तन को ही मान रहे हैं.

अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में मानसून की विदाई हुई थी. 10 साल में यह तीसरी बार सबसे लेट विदाई रही. मानसून के जाते ही मौसम एकदम शुष्क हो गया था. हिमालय में बर्फबारी और पड़ोसी देश पाकिस्तान से एक के बाद एक हवाएं (वेस्टर्न डिस्टर्बेंस) आने के कारण ही अक्टूबर में ठंड महसूस होने लगी थी, लेकिन इसके बाद तापमान में बढ़ोतरी होने से लोगों को गर्मी का अहसास होता रहा.

भोपाल में ऐसा रहा नवंबर में पारा

मौसम विभाग के वैज्ञानिक वेद प्रकाश ने न्यूज 18 से बातचीत में बताया कि नवंबर में राजधानी भोपाल का मौसम सबसे खुशनुमा रहता है. इस दौरान रात का पारा 10 से 12 डिग्री तक रहता है. भोपाल में नवंबर में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 4 नवंबर 1977 को 35.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. 30 नवंबर 1941 को न्यूनतम तापमान सबसे कम 6.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था. बीते 23 साल में दूसरी बार पारा 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे आया है. इससे पहले साल 2009 में पारा 9.6 डिग्री सेल्सियस सबसे कम रहा था.

Tags: Bhopal news, Minimum Temperature

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें