अपना शहर चुनें

States

BHOPAL : केंद्र के बजट का MP पर असर, प्रदूषण मुक्त शहरों में ये महानगर शामिल

MP NEWS : भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर के लिए पैसा दिया जाएगा
MP NEWS : भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर के लिए पैसा दिया जाएगा

Bhopal News : भोपाल को 44 करोड़, इंदौर को 50.5 करोड़, जबलपुर (Jabalpur) को 29.5 और ग्वालियर को 25.5 करोड रुपए की राशि मिलेगी. इस पैसे का इस्तेमाल वायु प्रदूषण से निपटने में किया जा सकेगा.

  • Share this:
भोपाल. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट (Budget) का असर मध्यप्रदेश पर भी दिखाई देगा. ज़हरीली हवा से बचाव के लिए बजट में हुए 2217 करोड़ रुपये की राशि के प्रावधान से मध्य प्रदेश (MP) को भी फायदा होगा. आम बजट में 42 बड़े शहरों को प्रदूषण से निपटने के लिए पैसे देने का इंतज़ाम किया गया है,ताकि धूल और धुएं को नियंत्रित किया जा सके. इन शहरों में मध्य प्रदेश के भी 4 बड़े शहर शामिल हैं.

मध्य प्रदेश के 4 बड़े शहरों भोपाल,इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर को करीब डेढ़ सौ करोड रुपए की राशि मिलेगी. इस राशि से स्थानीय स्तर पर प्रदूषण से निपटने के इंतजाम किए जाएंगे. यह राशि अलग-अलग विभागों को मिलेगी. प्रदेश के 6 विभागों नगरीय प्रशासन, परिवहन, कृषि, उद्योग, पर्यावरण और ऊर्जा विभाग को यह राशि मिलेगी. इस पैसे का इस्तेमाल वायु प्रदूषण रोकने के लिए किया जाएगा. इसके लिए एक्शन प्लान तैयार किया जाएगा.

किस शहर के हिस्से में आया कितना पैसा
जानकारी के मुताबिक भोपाल को 44 करोड़, इंदौर को 50.5 करोड़, जबलपुर को 29.5 और ग्वालियर को 25.5 करोड रुपए की राशि मिलेगी. इस पैसे का इस्तेमाल वायु प्रदूषण से निपटने में किया जा सकेगा.



पुराने वाहन हटाए जाएंगे
इस बजट में सबसे ज्यादा रोजगार देने वाले ऑटोमोबाइल सैक्टर के लिए बड़े ऐलान किए गए हैं. बजट में ऑटो सैक्टर में नई वाहन स्क्रैप पॉलिसी के जरिए बाजार में नई डिमांड बढ़ाने की कोशिश की गई है. इसका असर भी प्रदेश में पुराने वाहनों पर पड़ेगा.प्रदेश के 20 साल पुराने तकरीबन तीन लाख वाहन कबाड़ हो जाएंगे. जिन्हें सड़कों से हटाया जाएगा. इस पहल से प्रदेश में ऑटोमोबाइल सैक्टर को फायदा होगा. जानकारी के मुताबिक भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर में करीब तीन लाख वाहन ऐसे हैं जो 20 साल पुराने हैं. इनको हटाने की कार्रवाई की जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज