शताब्दी की रफ्तार से दौड़ेगी भोपाल एक्सप्रेस, भोपाल से दिल्ली के बीच कम समय में तय होगा सफर

अक्टूबर से तीसरी लाइन शुरू हो जाएगी

लॉकडाउन (lockdown) के दौरान जब हर तरफ बंद था, रेलवे (Railway) अपने काम में लगा हुआ था. जब रेल यातायात को बंद कर दिया गया तब रेलवे ने ट्रैक बदलने से लेकर उनमें सुधार तक के काम निपटाए हैं

  • Share this:
भोपाल. रेल यात्रियों के लिए एक राहत भरी खबर है. यात्री अब और कम समय में भोपाल (BHOPAL) से दिल्ली (Delhi) तक का सफर तय कर लेंगे. अक्टूबर से तीसरी रेल लाइन पर ट्रेनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी. इससे भोपाल से दिल्ली के बीच सफर का समय 45 मिनट तक कम हो जाएगा. अक्टूबर से  व्यवस्था में बदलाव करते हुए रेलवे में नए स्पीड प्रोटोकॉल लागू होगा. इसके लिए कमिश्नर रेलवे सेफ्टी ने रफ्तार बढ़ाने की मंजूरी जुलाई में ही दे दी थी. लेकिन कोरोना (Corona) संकट काल के दौरान इस व्यवस्था पर काम शुरू नहीं हो सका.

ये मिलेगा लाभ
-तीसरी लाइन शुरू होने से यात्रियों के समय की बचत होगी. भोपाल एक्सप्रेस करीब आधा घंटा और शताब्दी एक्सप्रेस 45 मिनट पहले पहुंच सकेगी.
-दिल्ली-तीसरी लाइन पर भोपाल सहित ग्वालियर तक ट्रेन चलाने की रेलवे की तैयारी है.
- तीसरी रेलवे लाइन के रेलवे ट्रैक के घुमाव को कम किया गया है. इससे ट्रेनों को पहले के मुकाबले 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक तेज रफ्तार से चलाया जा सकेगा.

लॉकडाउन के दौरान व्यवस्था दुरुस्त
लॉकडाउन के दौरान जब हर तरफ बंद था, रेलवे अपने काम में लगा हुआ था. उस दौरान जब रेल यातायात को बंद कर दिया गया तब रेलवे ने ट्रैक बदलने से लेकर उनमें सुधार तक के काम निपटाए हैं. मेंटेनेंस का छोटा काम इस अवधि में रेलवे ने पूरा किया.इसके कारण अब पुराने छूटे प्रोजेक्ट को शुरू करने में आसानी होगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.