Corona संकट के बीच खुशखबरी! 12 मई से ट्रेनों को मिला ग्रीन सिग्नल, भोपाल में भी होगा हॉल्ट
Bhopal News in Hindi

Corona संकट के बीच खुशखबरी! 12 मई से ट्रेनों को मिला ग्रीन सिग्नल, भोपाल में भी होगा हॉल्ट
दक्षिण भारत और दिल्ली से चलने वाली कुछ ट्रेनों को ठहराव भी भोपाल में होगा. (फाइल फोटो)

हालांकि रेल मंत्रालय (Railway Ministry) ने नए आदेश के साथ कुछ नई गाइडलाइन को जोड़ा है जिसके तहत पैसेंजर को गाड़ी में ब्लैंकेट या चादर नहीं मिलेगी. इसके अलावा ई-फूड की सुविधा भी नहीं मिल सकेगी.

  • Share this:
भोपाल. रेल मंत्रालय के 12 मई से स्पेशल ट्रेन चलाने के ऐलान के बाद अब उन पैसेंजर्स को भी राहत मिलेगी जो लंबी दूरी की यात्रा के लिए अब तक ट्रेन के पटरी पर दौड़ने का इंतजार कर रहे थे. रेल मंत्रालय ने सोमवार को एक और आदेश जारी कर रेल चलाने और पैसेंजर के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं. इसके मुताबिक जिन ट्रेनों का शेड्यूल पूर्व की तरह तय है, वहां रेलगाड़ियों का हॉल्ट होगा. इसके तहत भोपाल स्टेशन पर भी ट्रेन रुकेंगी. उत्तर भारत से चलकर दक्षिण भारत की ओर जाने वाली ट्रेन भोपाल से होकर गुजरती हैं उन ट्रेनों में भोपाल में भी रोका जाएगा. दिल्ली से चलने वाली 3 ट्रेनों में भी भोपाल के यात्रियों को सहूलियत मिल सकती है.

नई दिल्ली से बिलासपुर- चेन्नई और बेंगलुरू वाली ट्रेन में यात्री सवार हो सकेंगे. भोपाल उतरने और भोपाल से चढ़ने वाले यात्रियों के लिए ट्रेन भोपाल और हबीबगंज स्टेशन पर रुकेगी. पहले माना जा रहा था कि जिन जिलों में रेड जोन है और जहां कोरोना का संक्रमण सबसे ज्यादा है वहां पर ट्रेन नहीं रुकेगी. लेकिन रेल मंत्रालय के जारी नए आदेश के मुताबिक यह साफ हो गया कि दिल्ली से चलने वाली और भोपाल से गुजरने वाली 3 ट्रेनों में का भोपाल में हॉल्ट होगा.

रेलवे की नई गाइडलाइन
हालांकि रेल मंत्रालय ने नए आदेश के साथ कुछ नई गाइडलाइन को जोड़ा है जिसके तहत पैसेंजर को गाड़ी में कंबल या चादर नहीं मिलेगी. इसके अलावा ई-फूड की सुविधा भी नहीं मिल सकेगी. आईआरसीटीसी पानी की बोतल और खाने के पैकेट मुहैया करा सकता है जिसका चार्ज पैसेंजर से लिया जाएगा. इसके अलावा कोई भी पैसेंजर तत्काल में टिकट नहीं करवा सकेगा. टिकट कंफर्म वाले यात्री को ही रेल में सफर करने की अनुमति होगी. वेटिंग वाले यात्री को ट्रेन में चढ़ने नहीं दिया जाएगा. इसके अलावा स्टेशन पर स्टेशन टिकट की भी अनुमति नहीं होगी. रेल मंत्रालय के जारी आदेश के मुताबिक टिकट की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ही होगी. टिकट काउंटर नहीं खोले जाएंगे. भोपाल के अलावा इटारसी में भी कुछ गाड़ियों का हाल्ट होगा. कुल मिलाकर रेल मंत्रालय ने शुरुआती तौर पर कुछ स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है जिससे लोगों के घर वापसी मुमकिन हो सकेगी.
हबीबगंज और भोपाल स्टेशन को किया गया सैनिटाइज


मंगलवार से पटरी पर दौड़ने वाली ट्रेनों के साथ भोपाल और हबीबगंज स्टेशन को सैनिटाइज किया गया. एक ट्रेन गुजरात से भोपाल आई थी इस ट्रेन के डिब्बों को भी यात्रियों के उतरने पर सैनिटाइज किया गया. रेल मंत्रालय के मुताबिक स्टेशनों पर पर्याप्त साफ-सफाई और सैनिटाइज की व्यवस्था होगी जिससे कोरोना संक्रमण का कोई खतरा ना हो.



ये भी पढ़ें: इंदौर: Lockdown में पैसे खत्म, Mumbai से हर घंटे घर जा रहे हैं 50 ऑटो रिक्शा चालक
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading