लोकसभा चुनाव का महा मुक़ाबला, MP की 8 सीटों के लिए आज मतदान
Bhopal News in Hindi

लोकसभा चुनाव का महा मुक़ाबला, MP की 8 सीटों के लिए आज मतदान
सांकेतिक तस्वीर

भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप में मतदाताओं के लिए पोलिंग बूथ्स में पानी, छांव और बच्चों के लिए झूलों का भी इंतज़ाम चुनाव आयोग ने किया है

  • Share this:
लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में आज मध्य प्रदेश में भी वोट डाले जा रहे हैं. इस चरण में प्रदेश की 8 सीटों के लिए वोटिंग हो रही है. कुल 138 प्रत्याशी मैदान में हैं जिनके लिए 1 करोड़ 44 लाख मतदाताओं को वोट डालना है. ये 8 लोकसभा क्षेत्र 18 ज़िलों में फैले हैं, जिनमें 64 विधानसभा सीट शामिल हैं. इन सीटों पर मतदान के लिए कुल 18 हज़ार 141 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

मध्य प्रदेश की भोपाल, विदिशा, गुना, ग्वालियर, भिंड, मुरैना, सागर और राजगढ़ लोकसभा सीट के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. वोटिंग सुबह 7 से शाम 6 बजे तक चलेगी. पूरे प्रदेश में कुल 18 हज़ार 141 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इनमें से 4 हज़ार 24 संवेदनशील हैं. इस चरण में कुल 138 प्रत्याशियों की किस्मत आज ईवीएम में क़ैद हो जाएगी. इनमें से 124 पुरुष और 14 महिलाएं हैं.

ये भी पढ़ें -कर्ज़माफ़ी पर कमलनाथ और शिवराज के बीच छिड़ा ट्विटर वॉर, लिखीं-ये बात



मतदान के लिए व्यापक व्यवस्था की गयी है. कुल 80 हज़ार मतदान कर्मचारियों के ज़िम्मे पूरी व्यवस्था है. 11 हज़ार से ज़्यादा वाहन लगाए गए हैं. निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए 45 हज़ार से ज़्यादा सुरक्षा कर्मी पूरे प्रदेश में तैनात हैं.
ये भी पढ़ें -मालवा में राहुल ने शुरू किया धुआंधार प्रचार, बोले- हम मोदीजी को प्यार से हराएंगे

जिन क्षेत्रों में मतदान में गड़बड़ी की आशंका है ऐसे 1 हज़ार मतदान केंद्र की वीडियोग्राफ़ी करायी जाएगी.मतदान दलों को लाने-ले जाने के लिए लगाए गए 11 हज़ार से ज़्यादा वाहनों में से 6 हज़ार400 मतदान दल के वाहन की gps से ट्रैकिंग की जाएगी. 8 सीटों के 3600 मतदान केंद्रों पर वेबकॉस्टिंग और सीसीटीवी से निगरानी की जा रही है. पुलिस और सुरक्षा बलों के 45 हज़ार जवानों के हवाले पूरी व्यवस्था है.. 4000 संवेदनशील मतदान केंद्र पर CRPF और SAF की टीम तैनात की गयी हैं. वीडियोग्राफी और बेवकास्टिंग के ज़रिए भी मतदान केंद्रों की निगरानी की जा रही है.

भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप में मतदाताओं के लिए पोलिंग बूथ्स में पानी, छांव और बच्चों के लिए झूलों का भी इंतज़ाम चुनाव आयोग ने किया है. इस बार 459 महिला बूथ, 206 क्यूलेस मतदान केंद्र बनाए गए हैं. 48 ऐसे भी मतदान केंद्र हैं जो दिव्यांगों के लिए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज