भोपाल : इस शासकीय स्कूल में नहीं है शौचालय, छात्राओं को जाना पड़ता है सुलभ कॉम्पलेक्स

भोपाल के शासकीय माध्यमिक शाला स्कूल में पिछले तीन साल से शौचालय नहीं है. शौचालय के लिए छात्र-छात्राओं को पास ही स्थित सुलभ कॉम्पलेक्स में जाना पड़ता है.

Ranjana Dubey | News18 Madhya Pradesh
Updated: August 3, 2019, 5:26 PM IST
Ranjana Dubey | News18 Madhya Pradesh
Updated: August 3, 2019, 5:26 PM IST
मध्य प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए सरकार करोड़ों रूपए खर्च कर रही हैं. शिक्षा के स्तर सकारात्मक बदलाव के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारी औऱ खुद मंत्री विदेशों के दौरे कर रहे है. लेकिन, प्रदेश के स्कूलों की तस्वीर कुछ और ही हकीकत बयां करती है. राजधानी भोपाल के शासकीय माध्यमिक शाला स्कूल में पिछले तीन साल से शौचालय नहीं है. शौचालय के लिए छात्र-छात्राओं को पास ही स्थित सुलभ कॉम्पलेक्स में जाना पड़ता है. छात्राएं स्कूल तो आना चाहती हैं, लेकिन स्कूल में शौचालय नहीं होना छात्राओं के लिए परेशानी का सबब बन रहा है.

छात्राओं की जरूरत से अनजान बने शिक्षा विभाग के अधिकारी

राजधानी भोपाल जहां प्रदेश के तमाम मंत्री बैठते हैं. खुद शिक्षा मंत्री और शिक्षा विभाग के तमाम आला अधिकारी भी भोपाल में जमे रहते हैं. लेकिन, यहां के स्कूल की छात्राओं की जरूरत से अनजान बने हुए हैं.

शौचालय नहीं होने से छात्राओं को हो रही परेशानी

स्कूल की शिक्षिका का कहना है कि शौचालय नहीं होने की वजह से बच्चियों को बहुत परेशानी होती है. हमें बच्चियों की सुरक्षा की भी चिंता होती है. शौच के लिए बाहर गई बच्चियों को लेकर हमेशा मन में डर बना रहता है कि कहीं अगर कुछ हो गया तो कौन जिम्मेदार होगा. शिक्षिका ने बताया कि पिछली सरकार से लेकर तत्कालीन स्कूल शिक्षा मंत्री तक से गुहार लगा चुकी हैं. लेकिन कोई फायदा नहीं मिला. कोई सुनवाई नहीं हुई.

सुलभ कॉम्पलेक्स में ही शौच का है इंतेजाम

उन्होंने कहा कि ‘हम शिक्षिकाओं को भी सुलभ कॉम्पलेक्स में ही शौच के लिए जाना होता है. वहीं छात्राओं का कहना है कि स्कूल से सुलभ कॉम्पलेक्स तक यूनिफॉर्म में जाने पर शर्म आती है. सड़क पर आने-जाने वाले सभी लोगों की नजरें हम पर ही टिकी होती हैं.
Loading...

यह भी पढ़ें-CM कमलनाथ की मंत्री को शौचालय के बगल में खाना बनाने में दिक्कत नहीं, बशर्ते...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 3, 2019, 5:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...