• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MP में SDRF की ताकत बढ़ाने के लिए जल्द ही होमगार्ड के 2425 जवान होंगे शिफ्ट

MP में SDRF की ताकत बढ़ाने के लिए जल्द ही होमगार्ड के 2425 जवान होंगे शिफ्ट

नरोत्तम मिश्रा ने आपदा की स्थिति में बेहतर निगरानी और त्वरित सहायता पहुंचाने के लिये होमगार्ड और एसडीईआरएफ के स्टेट कमाण्ड सेंटर को सतत मॉनीटरिंग करने को कहा.

नरोत्तम मिश्रा ने आपदा की स्थिति में बेहतर निगरानी और त्वरित सहायता पहुंचाने के लिये होमगार्ड और एसडीईआरएफ के स्टेट कमाण्ड सेंटर को सतत मॉनीटरिंग करने को कहा.

मध्यप्रदेश में डिजास्टर मैनेजमेंट को लेकर सरकार का बड़ा फैसला सामने आया है. सरकार आपदा प्रबंधन के लिए काम करने वाले स्टेट डिजास्टर इमरजेंसी रिस्पांस फोर्स (State Disaster Emergency Response Force) की ताकत बढ़ाने जा रही है.

  • Share this:

भोपाल. मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में होमगार्ड के 2425 पदों को स्टेट डिजास्टर इमरजेंसी रिस्पांस फोर्स में शिफ्ट किया जाएगा. अगली केबिनेट की बैठक में गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा इस प्रस्ताव को लेकर आएंगे. नरोत्तम मिश्रा ने होमगार्ड डीजी को भी जिलों में डिस्ट्रिक्ट कमाण्डेंट के खाली पदों पर कम्पनी कमाण्डर को पद प्रभार देने के निर्देश दिए हैं. आपदा प्रबंधन की समीक्षा बैठक में नरोत्तम मिश्रा ने अफसरों को बेहतर प्रबंधन के लिए एसओपी तैयार करने के निर्देश भी दिए हैं. बैठक में पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी, अपर मुख्य सचिव जल-संसाधन एसएन मिश्रा, महानिदेशक होमगार्ड अशोक दोहरे, एडीजी अशोक अवस्थी, आई.जी. एसडीईआरएफ दीपिका सूरी और सचिव डी. श्रीनिवास वर्मा मौजूद रहे.

नरोत्तम मिश्रा ने अफसरों से कहा कि आपदा प्रबंधन की तैयारियों को और अधिक पुख्ता करें. विभिन्न आपदाओं के बेहतर प्रबंधन के लिये एसओपी तैयार करें. विभिन्न आपदाओं के प्रबंधन के लिये जिला एवं राज्य स्तर पर एसओपी तैयार करने के निर्देश दिए . उन्होंने कहा कि एसओपी तैयार हो जाने से आपदाओं का बेहतर प्रबंधन किया जा सकेगा. गृह मंत्री ने आपदा प्रबंधन के लिये होमगार्ड के 2425 पदों को स्टेट डिजास्टर इमरजेंसी रिस्पांस फोर्स (एसडीईआरएफ) में सौंपने के लिए प्रस्ताव केबिनेट को भेजने के निर्देश दिए . उन्होंने होमगार्ड में अनुसचिवीय बल के युक्ति-युक्तकरण के आदेश जारी करने के भी निर्देश दिए . नरोत्तम मिश्रा ने महानिदेशक होमगार्ड को निर्देशित किया है कि जिन जिलों में होमगार्ड के डिस्ट्रिक कमाण्डेंट के पद रिक्त हैं, वहां पर कम्पनी कमाण्डर को डिस्ट्रिक कमाण्डेंट के पद का प्रभार सौंपे जाने के लिए भी आवश्यक कार्यवाही करें.

पुख्ता बंदोबस्त करने को कहा
नरोत्तम मिश्रा ने आपदा की स्थिति में बेहतर निगरानी और त्वरित सहायता पहुंचाने के लिये होमगार्ड और एसडीईआरएफ के स्टेट कमाण्ड सेंटर को सतत मॉनीटरिंग करने को कहा. उन्होंने बैठक में निर्देशित किया कि मानसून को देखते हुए आपदा प्रबंधन की तैयारियों में लापरवाही नहीं बरती जाये. उन्होंने आपदाओं से निपटने के लिये आवश्यक संसाधनों का पूर्व से ही पुख्ता बंदोबस्त करने को कहा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज