• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • Tokyo Olympics: इटारसी के विवेक सागर ने दिखाया कमाल, CM शिवराज बोले- हमें गर्व है...

Tokyo Olympics: इटारसी के विवेक सागर ने दिखाया कमाल, CM शिवराज बोले- हमें गर्व है...

विवेक की खोज महान खिलाड़ी ध्यानचंद के पुत्र अशोक कुमार ने की थी.

Tokyo Olympics Hockey : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने हॉकी टीम और खासकर इटारसी के विवेक सागर को विजयी गोल करने पर बधाई दी. उन्होंने कहा भारतीय टीम में पहले मध्यप्रदेश का कोई अस्तित्व नहीं होता था, मगर अब है. विवेक सागर हॉकी में हैं. रायफल शूटिंग में ऐश्वर्या हैं. इन्हें भी मैच के लिए अग्रिम बधाई.

  • Share this:

दिल्ली. सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj) आज दिल्ली दौरे पर हैं. उन्होंने इस दौरान यहां कई केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात कर मध्य प्रदेश के विकास में केंद्र से मदद की मांग की. मुख्यमंत्री कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, उर्वरक मंत्री मनसुख मांडवीय और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से मिले. ये इत्तिफाक है कि वो जब खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से मुलाकात कर रहे थे उसी दौरान टोक्यो ओलंपिक्स से भारतीय हॉकी टीम की जीत और एमपी के होशंगाबाद के खिलाड़ी विवेक सागर के गोल दागने की खबर आ गयी. शिवराज सिंह ने उम्मीद जताई कि प्रदेश के खिलाड़ी देश का नाम रोशन करेंगे. एमपी में खेलों का भविष्य संवरेगा.

खिलाड़ियों को बधाई
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने हॉकी टीम और खासकर इटारसी के विवेक सागर को विजयी गोल करने पर बधाई दी. उन्होंने कहा भारतीय टीम में पहले मध्यप्रदेश का कोई अस्तित्व नहीं होता था, मगर अब है. विवेक सागर हॉकी में हैं.  रायफल शूटिंग में ऐश्वर्या हैं. इन्हें भी मैच के लिए अग्रिम बधाई. कुल आठ खिलाड़ी मध्य प्रदेश से ओलंपिक में हिस्सा ले रहे हैं. विवेक और ऐश्वर्या के अलावा छह अन्य खिलाड़ियों ने भी राज्य की अकादमी में ट्रेनिंग ली है. इन अकादमियों में अन्य राज्यों के खिलाड़ियों को भी ट्रेनिंग देते हैं.

खेलो इंडिया 2022
सीएम शिवराज सिंह ने खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से मिलकर खेलो इंडिया 2022 यूथ गेम्स का आयोजन भोपाल में करने का प्रस्ताव रखा. बाद में उन्होंने कहा मध्य प्रदेश खेलो में आगे बढ़ रहा है. खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से आग्रह किया है कि खेलो इंडिया 2022 यूथ गेम्स का आयोजन भोपाल में करें. उन्होंने बताया कि राज्य में खेलो को बढ़ावा देने के लिए खेल अधोसंरचना के 56 करोड़ 93 लाख के प्रस्ताव भी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को दिए हैं.

ड्रग और डिवाइस पार्क की मांग
शिवराज सिंह ने बताया कि उर्वरक मंत्री मनसुख मांडवीय से भी मैं मिला. मध्य प्रदेश 20 हजार करोड़ रुपये की दवाओं का निर्यात करता है. केंद्र सरकार ने बल्क ड्रग पार्क और मेडिकल डिवाइस पार्क की घोषणा की थी. इसके लिए एमपी सबसे उपयुक्त है यहां भूमि, बिजली, पानी कम दरों दे रहे है. केंद्ररकार से मांग की है कि यह पार्क एमपी में लगाने का ऐलान भी करें. उन्होंने बताया मनसुख मांडवीय से मांग की है कि राज्य में बारिश अच्छी हुई है. बुआई का काम भी पूरा हो गया है. किसानों के लिए यूरिया की ज्यादा जरूरत है. अप्रैल से जुलाई तक यूरिया की मांग 10 लाख मीट्रिक टन थी, अभी तक 6 लाख 45 हजार मीट्रिक टन यूरिया मिला है. पूरा यूरिया मिल जाए तो किसानों को सुविधा होगी. DAP की मांग 7 लाख मीट्रिक टन थी. इसमें भी 4 लाख 61 हजार मिला है. दो लाख 49 हजार भी देने की मांग केंद्र सरकार से की है. शिवराज सिंह ने कहा मध्य प्रदेश दलहन उत्पादक राज्य है. देश में दालों की कमी रहती है इसलिए कोशिश कर रहे हैं कि दालों का उत्पादन बढ़े. सोयाबीन, धान और अब तीसरी फसल मूंग है. 14 जिलों में मूंग का 12 लाख मीट्रिक टन उत्पादन हुआ है. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह से मांग की है कि MSP पर खरीद का कोटा बढ़ाएं. इससे किसानों की आय दोगुनी भी होगी.

कोरोना अपडेट
सीएम शिवराज ने कहा-कल राज्य में 10 लाख कोरोना के टीके लगे हैं. अब तक 3 करोड़ एक लाख 58 हजार टीके लग चुके हैं. इनमें 2 करोड़ 52 लाख 49 हजार 117 लोगों को प्रथम टीका लगा है. दूसरा टीका 49 लाख 9 हजार 288 लोगों को लगा है. उन्होंने बताया राज्य में पहली डोज में से 46 फीसदी टीकाकरण हो चुका है. 9 फीसदी को दूसरा डोज भी लग गया है. मुख्यमंत्री ने कहा तीसरी लहर से पहले पूरी जनसंख्या को टीका लगाने का लक्ष्य है. उन्होंने बताया कि अगस्त में 57 लाख डोज राज्य को मिलेगी, केंद्रीय मंत्री से मांग की है कि कोटा बढ़ाकर 2 करोड़ 30 लाख डोज करें और सितंबर में भी इतनी ही डोज दे दें. इसमें सभी को पहली डोज लग जाएगी. अक्टूबर से दिसंबर में एक करोड़ 20 हजार डोज मिल जाए तो दूसरा डोज लगाने का काम मध्य प्रदेश में पूरा हो जाएगा

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज