लाइव टीवी

IIFA AWARDS 2020 के साथ टूरिज्म को प्रमोट करेगी कमलनाथ सरकार, बनाई ये खास रणनीति

Anurag Shrivastava | News18 Madhya Pradesh
Updated: February 12, 2020, 5:24 PM IST
IIFA AWARDS 2020 के साथ टूरिज्म को प्रमोट करेगी कमलनाथ सरकार, बनाई ये खास रणनीति
आईफा के साथ पर्यटन को प्रमोट करने में जुटी कमलनाथ सरकार

कमलनाथ सरकार आईफा अवार्ड (IIFA Awards) के लिए प्रदेश आने वाले देशी और विदेशी पर्यटकों के लिए एक दो दिन के टूर पैकेज बना रही है. प्रदेश के अन्य पर्यटन स्थलों के अलावा 300 गावों को भी रूरल टूरिज़्म के लिए तैयार किया जा रहा है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश में होने वाले आईफा अवार्ड के जरिए प्रदेश के टूरिज्म (Tourism) को प्रमोट करने के प्लान में कमलनाथ सरकार जुट गई है. कांग्रेस सरकार ने मार्च में होने वाले आईफा अवार्ड को देखने आने वाले देशी और विदेशी पर्यटकों को रिझाने के लिए टूर पैकेज बनाने शुरु कर दिये हैं. सरकार की कोशिश है कि एक और दो दिन के टूर पैकेज बनाकर पर्यटकों को पर्यटन स्थलों में जाने के लिए प्रेरित किया जाए. इसके लिए पर्यटन विभाग कुछ खास टूर पैकेज (Special Tour Packages) तैयार कर रहा है, जिसमें पर्यटक आईफा अवार्ड के कार्यक्रम के अलावा बचे हुए समय में धार्मिक और दूसरे पर्यटन स्थलों को देख सकेंगे. इसके लिए बुकिंग प्लान भी सरकार जारी करेगी. सीएम कमलनाथ (CM Kamalnath) ने इसका खाका तैयार करने के निर्देश पर्यटन विभाग को दिया है. आज मंत्रालय में हुई टूरिज्म बोर्ड की बैठक में मुख्यमंत्री ने अफसरों को इस दिशा में काम करने को कहा है.

300 गावों में रुरल टूरिज्म
कमलनाथ सरकार अब ग्रामीण इलाकों में भी टूरिज्म को प्रमोट करने की तैयारी में है, इसके लिए ग्रामीण इलाकों के पर्यटन स्थलों के विकास का खाका तैयार किया जाएगा. सीएम कमलनाथ ने रुरल टूरिज्म को प्रमोट करने के निर्देश जारी किए हैं, इसके तहत करीब 300 गांवों में पर्यटन की सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी.

पर्यटन स्थलों पर महिला सुरक्षा के लिए डिवाइस

एमपी सरकार ने पर्यटन स्थलों को सुरक्षित बनाने के लिए भी काम करना शुरु कर दिया है. मुख्यमंत्री कमलनाथ के निर्देश पर विभाग ने डिवाइस तैयार कर पर्यटन स्थल पर महिला सैलानियों की शिकायत पर तत्काल सेवा देने का प्लान तैयार किया है. इस प्रस्ताव पर खर्च होने वाली राशि के लिए राज्य सरकार केंद्रीय महिला बाल विकास विभाग को प्रस्ताव सौंपेगी, ताकि प्रदेश के पर्यटन स्थलों पर एक क्लिक में महिला पर्यटकों को तत्काल सुरक्षा और स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया हो सकें.

सीएम ने मंत्रालय में ली बैठक
मंत्रालय में हुई टूरिज्म बोर्ड की बैठक में मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पर्यटन स्थलों के विकास को लेकर जल्द खाका तैयार कर सेवाओं का विस्तार करने को कहा है साथ ही टूरिज्म के जरिए स्थानीय स्तर पर लोगों का रोजगार सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए गए हैं ताकि टूरिज्म के जरिए प्रदेश की अलग पहचान को विकसित किया जा सके.ये भी पढ़ें - 
दिल्ली में दूसरी बार चुनाव जीता भोपाल का बेटा, पिता आज भी बनाते हैं पंचर
एक अनजान कॉल जो कहता है-आप कौन बनेगा करोड़पति के लिए लिए चुने गए हैं फिर...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 5:24 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर