• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • Corona Effect: 3 घंटे की online क्लास ले रहे ट्रेनी DSP, WhatsApp पर मिलते हैं नोट्स

Corona Effect: 3 घंटे की online क्लास ले रहे ट्रेनी DSP, WhatsApp पर मिलते हैं नोट्स

लॉकडाउन खत्म होने पर अकादमी में डीएसपी को आउटडोर ट्रैनिंग दी जाएगी.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

लॉकडाउन खत्म होने पर अकादमी में डीएसपी को आउटडोर ट्रैनिंग दी जाएगी.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

पुलिस मुख्यालय की प्रशिक्षण शाखा के दिशा-निर्देशों के बाद बुधवार से भौंरी स्थित मध्य प्रदेश पुलिस अकादमी से यह प्रशिक्षण शुरू हुआ.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश पुलिस (Madhya Pradesh Polcie) के 42वें बैच के ट्रेनी उप पुलिस अधीक्षकों (DSP) को ऑनलाइन इनडोर ट्रेनिंग (Online Indoor Training) दी जा रही है. पुलिस मुख्यालय की प्रशिक्षण शाखा के दिशा-निर्देशों के बाद बुधवार से भौंरी स्थित मध्य प्रदेश पुलिस अकादमी से यह प्रशिक्षण शुरू हुआ. जिलों में भेजे गए 42वें बैच के प्रशिक्षु डीएसपी को यह ऑनलाइन प्रक्षिक्षण अकादमी के डायरेक्टर केटी वाइफे के निर्देशन में दिया जा रहा है.

ऑनलाइन पढ़ाई

42 बैच के कुल 25 उप पुलिस अधीक्षक एक जनवरी से अकादमी में ट्रेनिंग के लिए आए थे. लेकिन कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखकर 3 माह से थोड़े कम प्रशिक्षण के बाद इस बैच के उप पुलिस अधीक्षकों को संबंधित जिलों के लिए रवाना कर दिया गया. अब इन प्रशिक्षु अधिकारियों को जिलों में कार्य करने के दौरान ऑनलाइन प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है.

इस ट्रेनिंग के तहत पुलिस अकादमी से एडिशनल एसपी नीरज पांडे, सीनियर इंस्पेक्टर मदन मोहन समर समेत दूसरे पुलिस अधिकारी लॉ इन्वेस्टिगेशन और थाने के कार्यप्रणाली को लेकर ऑनलाइन पढ़ाई करा रहे हैं. यह पढ़ाई हर रोज 3 घंटे चलती है. इसके अलावा पढ़ाई से संबंधित नोट्स भी ट्रेनिंग लेने वाले डीएसपी को व्हाट्सएप के जरिए मुहैया कराए जाते हैं.

अकादमी में एक साल की ट्रेनिंग

डीएसपी स्तर के अधिकारियों की पुलिस अकादमी में एक साल की ट्रेनिंग होती है. इस एक साल में इंडोर के अलावा आउटडोर ट्रेनिंग दी जाती है. यह दोनों ट्रेनिंग एक साथ चलती है. लेकिन कोरोना की इस आपदा में सभी 25 डीएसपी को प्रदेश के करीब 18 जिलों में तैनात किया गया है. अब उनके आगे की ट्रेनिंग की व्यवस्था अकादमी के द्वारा की गई है.

अकादमी के अधिकारी ऑनलाइन सिस्टम से सभी डीएसपी को जोड़ते हैं. इसके बाद हर रोज 3 घंटे तक अलग-अलग विषयों पर उनकी इंडोर पढ़ाई कराई जाती है. जब तक यह लॉकडाउन खत्म नहीं हो जाएगा, तब तक इनडोर ट्रेनिंग ऑनलाइन सिस्टम से कराई जाएगी. इसके बाद लॉकडाउन खत्म होने पर अकादमी में डीएसपी को आउटडोर ट्रैनिंग दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: 

Corona Warriors: दो बच्चियों को घर छोड़ ऐसे अपना फर्ज निभा रही हैं ये आशा कार्यकर्ता  



 किसान सुविधा केंद्र के नाम में 'कमल', कांग्रेस बोली- प्रचार की राजनीति कर रही BJP

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज