Home /News /madhya-pradesh /

Railway News: वेटिंग में नाम है तो न घबराएं, भोपाल की इन ट्रेनों में लगेंगे एक्सट्रा कोच, सभी को मिलेगी सीट

Railway News: वेटिंग में नाम है तो न घबराएं, भोपाल की इन ट्रेनों में लगेंगे एक्सट्रा कोच, सभी को मिलेगी सीट

Bhopal Rail News: रेल प्रशासन ने दो ट्रेनों में स्लीपर के एक्स्ट्रा कोच लगाने का फैसला किया है. इससे यात्रियों को वेटिंग लिस्ट से निजाद मिलेगी.

Bhopal Rail News: रेल प्रशासन ने दो ट्रेनों में स्लीपर के एक्स्ट्रा कोच लगाने का फैसला किया है. इससे यात्रियों को वेटिंग लिस्ट से निजाद मिलेगी.

Indian Railways: क्रिसमस और नया साल आते ही ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट बढ़ गई है. लोग कई ट्रेनों में एक साथ रिजर्वेशन कराकर फिर टिकट कैंसिल करा रहे हैं. इसे देखते हुए रेल प्रशासन ने ट्रेनों में एक्स्ट्रा स्लीपर कोच लगाने का फैसला किया है. इससे लोगों को काफी सुविधा होगी. ये कोच संतरागाछी-रानी कमलापति सुपरफास्ट हमसफर और सिंगरौली-भोपाल एक्सप्रेस ट्रेन में लगाए जाएंगे. ये कोच लगाने के बीच रेल प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि अगर उनका नाम वेटिंग लिस्ट में है तो घबराएं नहीं. उन्हें सीट देने के लिए ही एक्स्ट्रा कोच लगाए जा रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. यात्रियों की सुविधा के लिए रेल प्रशासन अब ट्रेनों में एक्स्ट्रा कोच लगाएगा. एक्स्ट्रा कोच खासकर उन ट्रेनों में लगाए जाएंगे, जिनमें वेटिंग लिस्ट ज्यादा है. रेल प्रशासन की यात्रियों से अपील है कि उन्हें अब घबराने की जरूरत नहीं. क्योंकि, उनकी वेटिंग एक्स्ट्रा कोच लगने से क्लियर हो जाएगी. फिलहाल रेल प्रशासन ने हमसफर सुपरफास्ट और भोपाल एक्सप्रेस में एक्स्ट्रा कोच लगा दिए हैं.

दरअसल, क्रिसमस और नए साल के मद्देनजर लोग अभी से बाहर जाने की तैयारी कर रहे हैं. इस वजह से ट्रेनों में सीटें यात्रियों की संख्या के हिसाब से कम पड़ रही हैं. रेल प्रशासन ने रानी कमलापति-संतरागाछी-रानी कमलापति सुपरफास्ट हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन में स्लीपर के 2 कोच स्थाई रूप से बढ़ाने का निर्णय लिया है. गाड़ी में दो स्थाई कोच बढ़ने से 160 बर्थ अतिरिक्त उपलब्ध होगी और वेटिंग लिस्ट वाले 160 यात्रियों को लाभ मिलेगा.

22 कोचों के साथ चलेगी ये ट्रेन

गाड़ी संख्या 22169 रानी कमलापति-संतरागाछी सुपरफास्ट ट्रेन में एक दिसम्बर से रानी कमलापति स्टेशन से और गाड़ी संख्या 22170 संतरागाछी-रानी कमलापति सुपरफास्ट हमसफर ट्रेन में 2 दिसंबर से संतरागाछी स्टेशन से 2 स्लीपर कोच स्थाई रूप से बढ़ा दिए गए हैं. स्लीपर कैटेगरी के 2 कोच बढ़ाए जाने से यह गाड़ी 14 वातानुकूलित तृतीय श्रेणी, 6 शयनयान श्रेणी और 2 जनरेटर कार सहित 22 कोचों के साथ चलेगी.

इस ट्रेन में कल लगेंगे कोच

दूसरी ओर, भोपाल-सिंगरौली-भोपाल सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन में भी स्लीपर कैटेगरी के दो कोच स्थायी रूप से बढ़ाने का निर्णय लिया गया है. गाड़ी संख्या 22166 सिंगरौली-भोपाल एक्सप्रेस ट्रेन में सिंगरौली स्टेशन से 30 नवंबर से 2 स्लीपर कैटेगरी के कोच स्थाई रूप से बढ़ाए जा रहे हैं. 2 कोच बढ़ जाने से यह गाड़ी एक वातानुकूलित प्रथम सह द्वितीय श्रेणी, 2 वातानुकूलित तृतीय श्रेणी, 10 शयनयान श्रेणी, 6 सामान्य श्रेणी एवं 2 एसएलआरडी सहित 21 कोचों के साथ चलेगी.

भोपाल रेल मंडल की इन 5 ट्रेनों में मिलेगी जनरल टिकट की सुविधा

मध्य प्रदेश के रेल यात्रियों के लिए अब भोपाल मंडल ने 5 ट्रेनों में जनरल टिकट की सुविधा शुरू कर दी है. यह सुविधा यात्रियों को 5 दिसंबर से मिलना शुरू होगी. इन 5 ट्रेन में निर्धारित कोच में अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा की जा सकती है. इनमें अब रिजर्वेशन कराना अनिवार्य नहीं है. जानकारी के मुताबिक, यह सुविधा भोपाल-खजुराहो एक्सप्रेस, भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस, भोपाल-बिलासपुर एक्सप्रेस, डॉ.अम्बेडकर नगर एक्सप्रेस, भोपाल-दाहोद एक्सप्रेस में मिलेगा. वहीं इमरजेंसी कोटे के आवेदन फैक्स पर एक्सेप्ट होंगे. रेल प्रशासन ने सामान्य श्रेणी यात्रियों की सुविधा के लिए भोपाल मण्डल से प्रारंभ, समाप्त होने वाली पांच गाड़ियों में अनारक्षित कोच निर्धारित करने का निर्णय लिया गया है. यह सुविधा पांच दिसंबर से प्रभावशील होगी.

Tags: Bhopal news, Indian Railways, Mp news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर