6 महीने बाद फिर गुलजार होगा भोपाल का ट्राइबल म्यूजियम, 4 सितंबर से एंट्री, जानें नई टाइमिंग
Bhopal News in Hindi

6 महीने बाद फिर गुलजार होगा भोपाल का ट्राइबल म्यूजियम, 4 सितंबर से एंट्री, जानें नई टाइमिंग
म्यूजियम में आने वाले लोगों को नियमों का पालन करना होगा.

नए नियम के मुताबिक, अब ट्राइबल म्यूजियम (Tribal Museum) आम लोगों को लिए केवल 7 घंटे तक ही खुला रहेगा. म्यूजियम में आने वाले लोगों को सभी नियमों का सख्ती से पालन करना होगा.

  • Share this:
भोपाल. कोरोना संक्रमण (COVID-19) के बाद लागू हुए लॉकडाउन (Lockdwown) की वजह से बंद किया गया भोपाल का मशहूर ट्राइबल म्यूजियम (Tribal Museum) करीब 6 महीने बाद आखिरकार खुलने जा रहा है. 4 सितंबर 2020 से ट्राइबल म्यूजियम को दर्शकों के लिए दोबारा खोल दिया जाएगा. हालांकि अभी इसके टाइम टेबल में थोड़ा बदलाव किया गया है. अब यह दिन में आम लोगों के लिए केवल 7 घंटे के लिए ही खोला जाएगा. इसके साथ ही म्यूजियम में आने और जाने के दौरान तय किए गए नियमों का पूरी तरीके से पालन करना होगा. जो भी व्यक्ति इन नियमों का पालन नहीं करेगा उसे म्यूजियम में एंट्री नहीं दी जाएगी.

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश की जनजाति संस्कृति और कला परंपराओं पर आधारित ट्राइबल म्यूजियम बीते 21 मार्च 2020 को कोरोना की वजह से बंद कर दिया गया था. यहां पर लोगों की आवाजाही को पूरी तरीके से प्रतिबंधित कर दिया गया था. अब एक बार फिर यह म्यूजियम आम लोगों के लिए गुलजार होने जा रहा है.
ये रहेगी टाइमिंग

ट्राइबल म्यूजियम को 4 सितंबर से दोबारा आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा. हालांकि कोरोना की वजह से इसके टाइम टेबल में थोड़ा बदलाव किया गया है. नए टाइम टेबल के मुताबिक म्यूजियम दर्शकों के लिए दोपहर 12:00 बजे खोला जाएगा. यह शाम 7:00 बजे तक खुला रहेगा केवल इस दौरान ही दर्शक म्यूजियम में आ जा सकेंगे. म्यूजियम में एंट्री के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाने के नियमों का पालन करना होगा.
ये भी पढ़ें: सितंबर लास्ट में फाइनल ईयर के बाकी बचे एग्जाम, MHA गाइडलाइन का होगा पालन


ये रहेगी अंदर की व्यवस्था

दर्शकों को जारी होने वाला प्रवेश टिकिट केवल एक घण्टे की अवधि के लिए मान्य होगा. हर एक घंटे के बाद 20 मिनिट के लिए संग्रहालय को दर्शकों से खाली कराया जाएगा और फिर उसे सेनेटाइज कराया जाएगा. एक बार में 50 से अधिक दर्शकों के लिए अनुमति नहीं होगी. दर्शक म्यूजियम के अंदर तय जगह से ही यूनिक सामानों और व्यवस्थाओं का दीदार कर सकेंगे. इस दौरान किसी भी चीज को छूने और फोटोग्राफी की पूरी तरह से मनाही होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज