लाइव टीवी

अफसरों की 'तिकड़ी' ने बदल दी भोपाल की फिज़ा, जानिए कैसे?

Jitender Sharma | News18 Madhya Pradesh
Updated: January 14, 2020, 11:58 PM IST
अफसरों की 'तिकड़ी' ने बदल दी भोपाल की फिज़ा, जानिए कैसे?
दो आईएएस और एक आईपीएस अफसर की दमदार जुगलबंदी.

दो आईएएस और एक आईपीएस अफसर की तिकड़ी ने अपने बेहतरीन तालमेल से भोपाल की फिज़ा ही बदल दी है. इसमें भोपाल कलेक्टर तरुण पिथोड़े (Tarun Pithode) और नगर निगम कमिश्नर विजय दत्ता के साथ आईपीएस अफसर इरशाद वली (Irshad Wali) शामिल हैं.

  • Share this:
भोपाल. दो आईएएस और एक आईपीएस अफसर की तिकड़ी ने अपने बेहतरीन तालमेल से मध्‍य प्रदेश की राजधानी भोपाल की फिज़ा ही बदल दी है. आईएएस अफसरों में भोपाल कलेक्टर तरुण पिथोड़े (Tarun Pithode) और नगर निगम कमिश्नर विजय दत्ता (Vijay Dutta) शामिल हैं. जबकि आईपीएस अफसर इरशाद वली (Irshad Wali) हैं. इनकी तिकड़ी ने कुछ ही समय मे अपनी कार्यशैली और इंटेलिजेंस के दम पर भोपाल में अपनी एक अलग पहचान बनाई है. साथ ही धारा 370, अयोध्या फैसला और सीएए के अलावा त्योहारों पर हर तरह से कानून व्यवस्था को चुस्‍त रखा है.

भोपाल के तीन अफसरों का गजब का तालमेल
ऐसा पहली बार हो रहा है जब कलेक्टर, डीआईजी और निगम कमिश्नर किसी भी काम को एक साथ कंधे से कंधा मिलाकर अंजाम तक पहुंचा रहे हैं. धारा 370 को लेकर ना सिर्फ मोहब्बत का पैगाम दिया बल्कि भोपाल में जबदरस्‍त सक्रियता दिखाते हुए शांति और भाईचारे को कायम रखने में तीनों अफसरों की जुगलबंदी कामयाब रही. इस दौरान तीनों अफसर एकजुट नजर आए और इससे पहले अफसरों में ऐसा तालमेल कभी देखने को नहीं मिला. यही नहीं, अयोध्या फैसले के बाद भोपाल में शांति व्यवस्था बनाये रखने में भी इन तीनों अफसरों ने कमाल का जज्बा दिखाया. इस दौरान इंटरनेट सेवाएं बन्द रखने, धारा 144 लगाए जाने से लेकर साम्प्रदायिक तनाव पर नकेल कसना और पूरे भोपाल में आपसी भाईचारा बनाये रखने में तीनों अफसरों की महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. इस दौरान रात भर इन तीनों ने पूरे शहर की सुरक्षा व्यवस्था की जिम्‍मेदारी संभाली.

इस्तिमें की तैयारियों को लेकर आखिरी दुआ तक की जिम्मेदारी

हर साल आयोजित होने वाले आलमी तब्लीगी इस्तिमें की तैयारियों से शुरू हुआ कारवां आखिरी दुआ के साथ खत्म हुआ. इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था से लेकर साफ सफाई और हाईटैक तरीके से इस्तिमें को नया रूप दिया गया. नगर निगम प्रशासन ने इस्तिमें में कई प्रयोग किये ओर कचरे से बिजली बनाने के अलावा ईको फ्रेंडली इस्तिमें की शुरुआत की. यह भोपाल के इतिहास में पहली बार हुआ जब इस्तिमें में कई सारी सुविधाओं की शुरुआत की गई.

सुरक्षा को लेकर डीआईजी ने संभाली कमान
इस्तिमें में आने जाने वाले लाखों लोगों की सुरक्षा का जिम्मा उठाते हुए डीआईजी इरशाद वली पूरे समय पुलिस अफसरों के सम्पर्क में रहे. यही वजह थी कि इस बार किसी भी तरह की कोई चोरी की घटना या अन्य अपराध का कोई मामला सामने नहीं आया. जबकि कलेक्टर भोपाल तरुण पिथोड़े ने हर विभाग के अफसरों को निर्देश दिए और पूरे वक्त मॉनिटरिंग की, जिससे अफसरों ने काम को बखूबी अंजाम दिया. 

सीएए को लेकर तीनों अफसरों की टुकड़ी ने दिखाई एकता
नागरिकता संसोधन बिल के बाद भोपाल शहर में होने वाले धरने प्रदर्शन और रैलियों में किसी तरह का कोई तनाव न फैले इसे लेकर इन तीनों अफसरों की तिकड़ी के बीच गजब का समन्वय देखने को मिला. यही नहीं, भोपाल स्वक्षता सर्वेक्षण 2020 को लेकर आयोजित होने वाले दे ताल के रंगारग कार्यक्रम में तीनों अफसरों ने एक साथ गाना भी गुनगुनाया. जबकि हर इवेंट में तीनों एक साथ नजर आते हैं.

mp police, madhya pradesh
साफ सफाई का जायजा लेने तीनों अफसर एक साथ रात 12 बजे घूमते हुए नजर आए.


ठंड की चपेट में घिरे भोपाल में...
आधी रात को सड़कों पर निकल कर साफ सफाई का जायजा लेने तीनों अफसर एक साथ रात 12 बजे घूमते हुए नजर आए. इस दौरान तीनों अफसरों ने चाय पी और सफाई कामगारों से चर्चा की. जबकि बदमाशों के ठिकानों को नेस्तनाबूद करने के लिए पुलिस प्रसाशन के साथ-साथ नगर निगम का बुल्डोजर भी हमेशा कार्रवाई में आगे नजर आया. इससे पहले निगम कर्मियों के अमले पर अतिक्रमणकारी पथराव करते नजर आते थे, लेकिन इस तिकड़ी के सामने आने के बाद पथराव करने वाले बदमाश अब नजरबंद हो गए हैं.

भूमाफियाओं पर ताबड़तोड़ कार्रवाई और...
भूमाफियाओं पर की जा रही कार्रवाई में तीनों अफसर एक साथ नजर आएं हैं तो ईद दिवाली,क्रिसमस और नए साल को लेकर इन तीनों अफसरों की तिकड़ी ने हर पहलू पर काम किया है.

 

ये भी पढ़ें-

1 लाख की चिल्लर लेकर गाड़ी खरीदने शोरूम पहुंचा व्यापारी!

 

MP के मंत्री ने BJP सांसद पर कसा तंज, बोले- सिंधिया परिवार की भक्ति...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 14, 2020, 11:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर