लाइव टीवी

शादी के 7 महीने बाद पति ने दिया तीन तलाक, फिर हलाला के नाम पर मौलाना ने किया रेप
Bhopal News in Hindi

Jitendra Sharma | News18 Madhya Pradesh
Updated: December 12, 2019, 10:58 PM IST
शादी के 7 महीने बाद पति ने दिया तीन तलाक, फिर हलाला के नाम पर मौलाना ने किया रेप
भोपाल में तीन तलाक और हलाला के नाम पर रेप. (सांकेतिक तस्वीर)

तीन तलाक (tripal talaq) कानून के बाद भोपाल (bhopal) में तलाक और हलाला के नाम पर ज़्यादती का संभवत: पहला केस है. यहां एक मुस्लिम महिला की शिकायत पर उसके पति के खिलाफ मुस्लिम महिला विवाह संरक्षण अधिनियम 2019 के तहत केस दर्ज किया गया है.

  • Share this:
भोपाल. भोपाल (bhopal) में तीन तलाक (Triple talaq) और हलाला (halala) के नाम पर एक मुस्लिम महिला (Muslim woman) के साथ ज्यादती का मामला सामने आया है. महिला की शिकायत पर पुलिस ने तीन तलाक (Triple talaq) देने वाले उसके पति और रेप करने वाले मौलाना अनवर खान के खिलाफ दहेज प्रताड़ना, बलात्कार (rape) और मुस्लिम महिला संरक्षण कानून के तहत के मामला दर्ज किया है. महिला का आरोप है कि मौलाना ने 4 दिन तक अपने साथ रखा और रेप किया.

तीन तलाक कानून के बाद भोपाल में तलाक और हलाला के नाम पर रेप का यह संभवत: पहला केस है. पीड़ित महिला की शिकायत पर उसके पति के खिलाफ मुस्लिम महिला विवाह संरक्षण अधिनियम 2019 की धारा 4 के तहत केस दर्ज किया गया है. महिला ने अपने पति और मौलाना के खिलाफ ऐशबाग थाने में दर्ज शिकायत में कहा है कि उसके पति ने उसे तीन बार बोलकर तलाक दिया और फिर हलाला के नाम पर एक मौलाना  अनवर बाबा को सौंप दिया. ये मौलाना उनके निकाह का गवाह यानी निकाई अब्बा भी है. उसने 4 दिन तक महिला के साथ रेप किया.





8 महीने पहले हुई थी शादी



जानकारी के अनुसार 22 साल की युवती का इसी साल 29 अप्रैल 2019 को निकाह हुआ था. महिला के मुताबिक ससुराल में एक मौलाना निकाई अब्बा उर्फ अनवर खान का आना-जाना था. शादी के बाद से ही मौलाना की उस पर बुरी नजर थी. वह ससुरालवालों की गैर मौजूदगी में घर आ जाता था और महिला के साथ अश्लील हरकतें करता था. महिला ने ये बात अपने पति को बताई, लेकिन पति ने उसकी बात पर यकीन नहीं किया. मौलाना  अनवर की हरकतों से परेशान महिला आखिरकार निकाह के एक महीने बाद ही अपने पति के साथ अलग रहने लगी. फिर भी मौलाना ने उसका पीछा नहीं छोड़ा. इसी बात पर आए दिन पति-पत्नी में झगड़ा होने लगा.

23 नवंबर को तीन तलाक
पीड़ित महिला के मुताबिक मौलाना के कारण पति-पत्नी में विवाद के बीच पिछले महीने 23 नवंबर को पति ने उसे तीन तलाक दे दिया. बाद में राजीनामे के लिए हलाला के नाम पर उसी आरोपी मौलाना अनवर बाबा के हवाले कर दिया.

कौन होता है निकाई अब्बा
मुस्लिम समाज में जब निकाह होता है, उस समय दुल्हन पक्ष की ओर से एक निकाई अब्बा बनाया जाता है. निकाई अब्बा यानी निकाह के दौरान दुल्हन पक्ष की ओर से एक गवाह. उस के हस्ताक्षर के बाद ही दोनों का निकाह होता है. अगर पति-पत्नी के बीच कोई विवाद होता है, तो समझौता कराने के लिए उसी निकाई अब्बा को भी बुलाया जाता है.

पति ने हलाला का बनाया था दबाव
महिला ने अपने पति पर मारपीट करने का भी आरोप लगाया है. उसका कहना है आरोपी मौलाना की वजह से ही पति आए दिन उसके साथ मारपीट करता था. पति-पत्नी के विवाद में नौबत तलाक तक जा पहुंची. महिला ने ये बात अपने परिजन को बताई तो उन्होंने पति से समझौता करने के लिए कहा. लेकिन पति  ने हलाला की शर्त रख दी. उसके बाद मौलाना ने उसके साथ रेप किया. हलाला के बाद भी पति वापस पीड़ित महिला को पत्नी के तौर पर अपनाने के लिए तैयार नहीं हुआ. उल्टा उसे चुप रहने की धमकी दी. पुलिस ने इस मामले में महिला के पति और मौलाना अनवर खान के खिलाफ दहेज प्रताड़ना, दुष्कर्म और मुस्लिम महिला संरक्षण कानून के तहत के मामला दर्ज किया है.

ये भी पढ़ें- अगर किन्नर आपके घर आएं तो ध्यान से सुनिए उनकी बात...

पिंक सिटी जयपुर की तर्ज पर राम राजा की नगरी ओरछा अब बनेगी 'क्रीम सिटी'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 12, 2019, 9:10 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading