कमलनाथ सरकार का बड़ा फैसला, राम वन गमन पथ के लिए बना ट्रस्ट, CM होंगे अध्यक्ष
Bhopal News in Hindi

कमलनाथ सरकार का बड़ा फैसला, राम वन गमन पथ के लिए बना ट्रस्ट, CM होंगे अध्यक्ष
कमलनाथ सरकार ने रामपथ वन गमन​ निर्माण के लिए ट्रस्ट का गठन कर दिया है. (सांकेतिक तस्वीर)

मध्य प्रदेश (MP Government) में राम वन गमन पथ (Ram Van Gaman Trust) के निर्माण के लिए कवायद तेज हो गई है. इसका सर्वे और निर्माण से जुड़े कामकाज को लेकर सरकार ने ट्रस्ट का गठन कर दिया है.

  • Share this:
भोपाल. अयोध्या में राम मंदिर का ट्रस्ट बनाने की केंद्र सरकार की कवायद के बीच मध्य प्रदेश (MP Government) सरकार ने राम वनगमन पथ (Ram Van Gaman Trust) ट्रस्ट के निर्माण की कवायद तेज कर दी है. वन गमन पथ का सर्वे (Survey) और उसके निर्माण से जुड़े कामकाज को लेकर सरकार ने ट्रस्ट का गठन कर दिया है. मुख्यमंत्री कमलनाथ ट्रस्ट के अध्यक्ष होंगे. मुख्य सचिव को इस ट्रस्ट का सचिव बनाया गया है. इसके अलावा संबंधित विभाग के मंत्री, जिसमें अध्यात्मिक विभाग के मंत्री पीसी शर्मा, संस्कृति विभाग के मंत्री विजयलक्ष्मी साधो समेत चार विधायकों को सदस्य बनाया गया है. ट्रस्ट राम पथ बनाने को लेकर फैसले लेगा.

चित्रकूट-अमरकंटक तक होगा पथ निर्माण के लिए सर्वे
मुख्यमंत्री कमलनाथ में प्रदेश के उन इलाकों पर राम पथ बनाने का फैसला किया है, जहां पर भगवान राम ने अपने 14 साल के वनवास के दौरान गुजारे थे. राज्य सरकार चित्रकूट से लेकर अमरकंटक तक राम वन गमन पथ के लिए सर्वे करवाएगी. सरकार उस मार्ग का सर्वे कर उसके निर्माण करने का काम करेगी और इसी से जुड़े तमाम फैसलों को लेने के लिए ट्रस्ट का गठन किया गया है. इसके अलावा कमलनाथ कैबिनेट की बैठक में कई बड़े फैसले हुए हैं.

मंदिरों की जमीन पर निजी निर्माण के प्रस्ताव को नामंजूरी
कैबिनेट में मंदिरों की जमीन पर निजी निर्माण का प्रस्ताव को स्वीकृति नहीं दी गई. कमलनाथ कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री कमलनाथ की नाराजगी के बाद मठ-मंदिरों की खाली जमीन पर निजी निर्माण की अनुमति का प्रस्ताव खारिज हो गया. सीएम कमलनाथ ने इस प्रस्ताव पर आपत्ति जताई है. इसके बाद इस प्रस्ताव को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया.



Ram Path corridor
मुख्यमंत्री कमलनाथ राम वन गमन पथ ट्रस्ट के अध्यक्ष होंगे.


आज हुई कमलनाथ कैबिनेट की बैठक
कैबिनेट की बैठक में पौने दो लाख करोड़ के राज्य के बजट को मंजूरी दी गई है. इस बजट को आगामी विधानसभा के बजट सत्र में पेश किया जाएगा. मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बजट को लेकर मंत्रियों से अपने विभाग से जुड़े सुझाव देने को भी कहा है. सीएम कमलनाथ ने बजट को लेकर मंत्रियों को अपने—अपने सुझाव देने को कहा.

राज्य सरकार कंपनी से इस दर पर खरीदेगी बिजली
राज्य सरकार ने कैबिनेट की बैठक में 1320 मेगावॉट की क्षमता के थर्मल पावर योजना को मंजूरी दी है. इसके लिए मशहूर उद्योगपति अडानी के प्रोजेक्ट को मंजूरी दी गई है. राज्य सरकार अडानी की कंपनी से ₹4.790 की दर से बिजली खरीदेगी.

यह भी पढ़ें: CM कमलनाथ के मंत्री ने दी 'धमकी', सिंधिया की उपेक्षा हुई तो मुश्किल होगी

CM कमलनाथ ने मंत्रियों से कहा अभी भोपाल में ही रुकें और MLA को साधे रहें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading