होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /बुरहानपुर में दोपहिया चलानेवाले हर शख्स को हेलमेट पहनना जरूरी, बिना हेलमेट नहीं मिलेगा पेट्रोल

बुरहानपुर में दोपहिया चलानेवाले हर शख्स को हेलमेट पहनना जरूरी, बिना हेलमेट नहीं मिलेगा पेट्रोल

Wearing helmet is mandatory to buy petrol: बुरहानपुर में शुक्रवार से दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दि ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सड़क हादसों से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए एसपी राहुल कुमार लोढ़ा ने जारी किया आदेश.
जबलपुर उच्च न्यायालय के आदेश को बुरहानपुर पुलिस ने शुक्रवार से सख्ती से लागू कराना शुरू कर दिया.

रिपोर्ट : अंकुश मोरे

बुरहानपुर. सड़क दुर्घटनाओं से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए बुरहानपुर में पुलिस विभाग सजग हो गया है. हेलमेट न पहनने की वजह से छोटे-मोटे हादसे भी जानलेवा हो जाते हैं. इसी बात के मद्देनजर अब बुरहानपुर जिले में दोपहिया चालकों के लिए हेलमेट लगाना अनिवार्य कर दिया गया है. पेट्रोल पंप पर भी दोपहिया मालिकों को तभी पेट्रोल मिलेगा, जब वे हेलमेट लगाए होंगे.

बता दें कि इसे लेकर जबलपुर उच्च न्यायालय ने आदेश जारी किया थे, जिस पर बुरहानपुर जिले में सख्ती से अमल शुरू करा दिया गया है. शुक्रवार से दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. अब इस नए आदेश के मुताबिक, बिना हेलमेट पेट्रोल पंप से पेट्रोल नहीं मिलेगा. साथ ही हेलमेट नहीं लगाने वाले सरकारी अफसर, कर्मचारियों पर भी कार्रवाई की जाएगी. हेलमेट नहीं होने पर वाहन पार्किंग में भी जगह नहीं मिलेगी.

उल्लंघन करनेवालों पर कार्रवाई

हेलमेट को लेकर हाईकोर्ट ने सख्त आदेश दिया है. कोर्ट के आदेश का पालन करते हुए पुलिस मुख्यालय भोपाल ने पत्र जारी कर जिले में बिना हेलमेट वाहन चलानेवाले वाहन चालकों पर शुक्रवार से सख्त कार्रवाई शुरू कर दी है. स्कूल कॉलेज, सरकारी दफ्तरों में बिना हेलमेट के ऑफिस आनेवाले अफसरों, कर्मचारियों, शिक्षकों और छात्र -छात्राओं पर भी कार्रवाई करने के लिए कहा गया है. इस आदेश को शुक्रवार से लागू कर दिया गया है.

कई विभागों को निर्देश जारी

एसपी राहुल कुमार लोढ़ा ने बताया कि आबकारी विभाग, शिक्षा विभाग सहित पेट्रोल पंप संचालकों को इस संबंध में पत्र जारी किया गया है. पुलिस भी वाहन चेकिंग के दौरान हेलमेट नहीं लगाने वालों पर मोटरयान अधिनियम की धारा 128,129 के तहत कार्रवाई करेगी. सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिया गया है कि बिना हेलमेट वाहन चलानेवालों पर कार्रवाई की जाए. अलग अलग विभागों को भी निर्देशित किया गया है कि अपने कर्मचारियों को भी ताकीद करें कि वे हेलमेट पहनकर ही ऑफिस आएं.

Tags: Jabalpur High Court, Mp news, Road Accidents

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें