लाइव टीवी

MP में गाड़ियों के यूनिफाइड रजिस्ट्रेशन कार्ड मिलना शुरू, देश का पहला राज्य बना
Bhopal News in Hindi

Puja Mathur | News18 Madhya Pradesh
Updated: February 25, 2020, 6:08 PM IST
MP में गाड़ियों के यूनिफाइड रजिस्ट्रेशन कार्ड मिलना शुरू, देश का पहला राज्य बना
यूनिफाइड रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी, देश का पहला राज्य बना MP

उत्तरप्रदेश के बाद मध्यप्रदेश दूसरा राज्य बन गया है जहां यूनिफाइड ड्राइविंग लायसेंस जारी किए गए हैं.यूनिफाइड ड्रायविंग लायसेंस पूरे देश में एक रंग और समान पेटर्न के होंगे.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश (madhya pradesh) में आज से वाहन चालकों को यूनिफाइड रजिस्ट्रेशन कार्ड और लायसेंस (Unified Registration Card and License) मिलने लगे. सीएम कमलनाथ (cm kamalnath) ने इसकी शुरुआत की. इसी के साथ मध्यप्रदेश अब यूनिफाइड रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी करने वाला देश का पहला और यूनिफाइड लायसेंस जारी करने वाला देश का दूसरा राज्य बन गया है.

सीएम कमलनाथ ने आज मंत्रालय में वाहनों के लिए यूनिफाइड रजिस्ट्रेशन कार्ड और लायसेंस जारी किए. उत्तरप्रदेश के बाद मध्यप्रदेश दूसरा राज्य बन गया है जहां यूनिफाइड ड्राइविंग लायसेंस जारी किए गए हैं.यूनिफाइड ड्रायविंग लायसेंस पूरे देश में एक रंग और समान पेटर्न के होंगे. नए कार्ड में वाहन एवं वाहन चालक से संबंधित सारी वैधता, इमरजेंसी नम्बर, ऑर्गन डोनर, क्यू.आर. कोड, विशिष्ट सीरियल नम्बर, अमान्य वाहन पंजीयन नंबर की भी जानकारी होगी.

सीएम ने दिए टोकन लाइसेंस
सीएम कमलनाथ ने यूनिफाइड लाइसेंस भी दिए. यूनिफाइड कार्ड के उपभोक्ताओं को ये लाइसेंस टोकन के रूप में बांटे गए. मौके पर परिवहन विभाग के आयुक्त और अधिकारी उपस्थित थे. विभाग के मंत्री की मौजूदगी में उनके नेतृत्व के साथ ये काम किया गया. मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा परिवहन विभाग जल्द ही और लोगों को भी ये कार्ड और लाइसेंस जारी करेगा.



अंगदान में मिलेगी मदद


यूनिफाइड ड्राइविंग लाइसेंस से एक फायदा ये भी है कि सड़क दुर्घटना में मौत की स्थिति में अंगदान की प्रक्रिया जल्दी और आसानी से हो सकेगी. यूनिफाइड ड्राइविंग लाइसेंस और कार्ड होने से परिवार, पुलिस, प्रशासन और दूसरी एजेंसी को को-ऑर्डिनेट करने में आसानी होगी.

ये भी पढ़ें-

राज्यसभा चुनाव : नोटिफिकेशन जारी, 26 मार्च को MP की 3 सीटों का भी होगा फैसला

उमा भारती ने जब खोला ये राज़...तो शर्मा गए बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वी डी शर्मा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 25, 2020, 5:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading