अपना शहर चुनें

States

MP Civic Body Election: जल्द हो सकती है नगर निकाय चुनाव की घोषणा, पोलिंग बूथ की जानकारी जुटा रहा निर्वाचन आयोग

कोरोना के कारण इस बार ज़्यादा पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे ताकि सोशल डिस्टेंस बना रहे- सांकेतिक फोटो
कोरोना के कारण इस बार ज़्यादा पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे ताकि सोशल डिस्टेंस बना रहे- सांकेतिक फोटो

MP Local Body Elections: निकाय चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग (State election commission) ने 20 नवंबर तक सभी जिलों से यह जानकारी मांगी थी. अब फिर रिमाइंडर भेजकर 4 दिसंबर तक जानकारी मांगी गई है.

  • Share this:
भोपाल. मध्यप्रदेश में विधानसभा उपचुनाव (MP By-polls) के बाद अब नगर निकाय चुनाव (Local Body Elections) की तैयारी है. नगरीय निकाय चुनाव की तारीखों का जल्द ही होने की उम्मीद है. राज्य निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने चुनाव की तैयारी पूरी कर ली है. यही कारण है कि कोरोना के कारण हर जिले में नए पोलिंग बूथ बनाए जा रहे हैं. इन पोलिंग बूथ्स के बारे में आयोग ने 30 जिलों से जानकारी मांगी है.

मध्य प्रदेश के 52 में से 37 ज़िलों ने अभी तक नये पोलिंग बूथ की जानकारी राज्य निर्वाचन आयोग में नहीं भेजी है. कोविड-19 के कारण इस बार पिछले चुनाव की अपेक्षा ज्यादा संख्या में नये पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. निकाय चुनाव में किसी भी पोलिंग बूथ पर एक हजार से ज्यादा वोटर नहीं होंगे. पहले 1250 तक मतदाताओं की संख्या पर एक बूथ बना दिया जाता था.

पंचायत स्तर पर बढ़ाए गए पोलिंग बूथ
आयोग ने 20 नवंबर तक सभी जिलों से यह जानकारी मांगी थी. अब फिर रिमाइंडर भेजकर 4 दिसंबर तक जानकारी मांगी गई है. कोरोना वायरस महामारी (COVID-19 Pandemic) की गाइडलाइन के अनुसार नए मतदान केंद्र बनाए जाने हैं. कोरोना के कारण इस बार पंचायत चुनाव में अधिकतम 750 मतदाताओं पर एक बूथ बनाया जाएगा. पिछले चुनाव के आधार पर आयोग के पास इन जिलों में 3380 बूथ ऐसे हैं, जिनमें एक हजार से ज्यादा वोटर हैं. इन मतदाताओं को बांटकर हर बूथ पर अधिकतम एक हजार तक लाना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज