Utility News: घर में खेल रहे हों होली तो इन बातों का रखें ध्यान, रंगों से नहीं होगा नुकसान

भले ही घर पर होली खेल रहे हों, स्किन का ख्याल रखना जरूरी है. (File)

भले ही घर पर होली खेल रहे हों, स्किन का ख्याल रखना जरूरी है. (File)

Utility News: होली में अपनी स्किन का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है. शहर की डर्मेटोलॉजिस्ट ने रंग लगाने पहले कुछ टिप्स दिए हैं. ये टिप्स फॉलो करके हम रंगों के रिएक्शन से बच सकते हैं.

  • Last Updated: March 28, 2021, 2:50 PM IST
  • Share this:
भोपाल. कोरोना वायरस के चलते इस बार लोग बाहर होली नहीं खेल पाएंगे. ऐसे में लोग जब घर पर होली का त्योहार मनाएंगे तो हो सकता है मस्ती कुछ ज्यादा ही हो जाए. इस दौरान स्किन पर कलर या गुलाल से नुकसान होने की आशंका हो जाती है.

होली में अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए डर्मेटोलॉजिस्ट अंकिता अग्रवाल कई टिप्स दे रही हैं. उनका कहना है कि इन टिप्स को होली खेलने से पहले ही अप्लाय करना होगा. होली खेलने से पहले चेहरे और हाथ पैरों में मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें. सरसों का तेल भी लगा सकते हैं. सरसों के तेल से 4 से 5 मिनट हाथों और अपने चेहरे पर मसाज करें. मसाज करने से रंगों का कोई भी साइड इफेक्ट आपकी स्किन और बॉडी में नहीं होगा. बालों में भी ऑयल से मसाज करेंगे तो फ्रिजी हेयर, रूखे बालों से आसानी से बचाव होगा. हालांकि होली पर बालों को बांध कर रखें तो बेहतर होगा. रंग खेलने के दौरान फुल कपड़े ही पहनकर होली खेलें.

एलर्जी होने पर लैक्टो कैलामाइन का करें इस्तेमाल

डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि रंगों के की वजह से स्किन पर हल्की एलर्जी दिखे तो लैक्टो कैलामाइन का इस्तेमाल करें. एलर्जी बढ़ने पर या इचिंग ज्यादा होने पर डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें. चेहरे में सेंसटिव जगह जैसी आंखों और नेल्स के आसपास वैसलीन का इस्तेमाल जरूर करें, लिप्स पर वैसलीन जरूर लगाएं. वैसलीन लगाने से इन सभी सेंसटिव एरिया से रंग आपकी स्किन के अंदर नहीं जा सकेंगे. इससे केमिकल वाले रंगों से होने वाले साइड इफेक्ट से बहुत आसानी से बचाव हो सकता है.
होली के बाद रंगों को धोकर निकालें, हाथ पैर और मुंह को ज्यादा न रगड़ें

स्किन स्पेशलिस्ट डॉ. अंकिता अग्रवाल ने कहा कि होली के बाद पोस्ट टिप्स का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. होली खेलने के दौरान बहुत ज्यादा देर तक धूप में न बैठें. रंग उतारने के लिए नॉर्मल पानी से फेस को अच्छी तरह से वॉश करें. रगड़ने की गलती बिल्कुल भी न करें. रगड़-रगड़ कर अपने हाथ पैर और मुंह को बिल्कुल भी न धोएं, इससे स्किन में रूखापन और स्किन फ्रेड होने का खतरा भी बना रहता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज