अच्छी खबर : 22 जून से फिर खुल जाएगा भोपाल का वन विहार नेशनल पार्क, जनता से मांगे सुझाव
Bhopal News in Hindi

अच्छी खबर : 22 जून से फिर खुल जाएगा भोपाल का वन विहार नेशनल पार्क, जनता से मांगे सुझाव
22 जून से खुल जाएगा भोपाल का वन विहार नेशनल पार्क

वन विहार को प्रदूषण-मुक्त (pollution free) और वहां स्थित सुविधाओं को और बेहतर बनाने के लिये आम जनता से सुझाव मांगे गये हैं. सुझाव mp.mygov.in पर दिए जा सकते हैं.

  • Share this:
भोपाल.कान्हा नेशनल पार्क, बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के बाद अब भोपाल का वन विहार नेशनल पार्क (van vihar national park) भी सैलानियों के लिए खुलने वाला है.लॉक डाउन के दौरान लंबे समय से बंद पड़े वन विहार के गेट 22 जून से खुल रहे हैं. गेट खोलने से पहले वन विहार को प्रदूषण (pollution) से बचाने और यहां ज़्यादा फैसिलिटी देने के लिए जनता से सुझाव  मांगे गए हैं.

भोपाल स्थित वन विहार 22 जून से सैलानियों के सैर-सपाटे के लिए खोल दिया जाएगा. ये अब सुबह 6.30 से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 3 बजे से शाम 6.30 बजे तक ही खुलेगा. कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए वन विहार में दस साल से कम उम्र के बच्चों और 65 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों की एंट्री पर रोक रहेगी. सभी पर्यटकों को वन विहार में एंट्री से पहले कोरोना वायरस से बचाव के लिये निर्धारित प्रोटोकाल का पालन करना होगा. एंट्री गेट पर सबकी थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. सभी पर्यटकों को मास्क लगाना होगा.

जनता से मांगे सुझाव
वन विहार का मुख्य उद्देश्य प्राकृतिक रूप में वन्य-प्राणियों की सुरक्षा और उन्हें आश्रय देने के साथ ही उनके प्राकृतिक आवास को बचाए रखना है. पार्क प्रशासन इसके लिए जनता में जागरूकता लाना चाहता है. वन विहार को प्रदूषण-मुक्त और वहां स्थित सुविधाओं को और बेहतर बनाने के लिये आम जनता से सुझाव मांगे गये हैं. सुझाव mp.mygov.in पर दिए जा सकते हैं. वन विहार में उपलब्ध सुविधाओं में से आपको कौन-सी सबसे अच्छी लगती है,ये भी आप बता सकते हैं.
कान्हा नेशनल पार्क 15 जून से खुला



इससे पहले 88 दिन से बंद कान्हा नेशनल पार्क और बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व 15 जून से पर्यटकों के लिए खोल दिए गए हैं. कान्हा में पहले दिन करीब एक सैकड़ा पर्यटक वहां पहुंचे. जबकि आम दिनों में यहां औसत 600 सैलानी रोज पहुंचते हैं. दोनों ही जगह कोरोना से बचाव की गाइड लाइन के मुताबिक सोशल डिस्टेंस और सेनेटाइजेशन का पालन किया जा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading