VIDEO: अयोध्या के साथ-साथ MP में भी धूम-धाम से विराजेंगे भगवान राम, हनुमान जी कर रहे इंतजार!

मध्य प्रदेश के गुना में भगवान की टेकरी की स्थापना की जाएगी. (सांकेतिक तस्वीर)

मध्य प्रदेश के गुना में भगवान की टेकरी की स्थापना की जाएगी. (सांकेतिक तस्वीर)

भगवान राम की मध्‍य प्रदेश में सबसे बड़ी मूर्ति गुना में स्थापित होगी, इस पर एक करोड़ से अधिक की लागत आएगी. गुना को पर्यटन स्थल के रूप में पहचान दिलाने की कोशिश की जा रही है.

  • Last Updated: February 11, 2021, 11:09 AM IST
  • Share this:
भोपाल. गुना में राम भक्त श्री हनुमान का वर्षों का इंतजार खत्म होने जा रहा है. भगवान हनुमान शीघ्र अपने प्रभु श्रीराम का दर्शन कर सकेंगे. इसके लिए तैयारियां पूरी हो गई हैं. दरअसल, गुना में भगवान श्री राम की 110 फीट ऊंची मूर्ति स्थापित होने जा रही है. यह मूर्ति 1 करोड़ 26 लाख की लागत से तैयार होगी. इसके अप्रैल तक पूरी तरह तैयार होने की संभावना है.

गौरतलब है कि गुना में हनुमान टेकरी पहले से ही स्थापित है. अब इसके साथ-साथ यहां राम टेकरी की भी स्थापना की जाएगी. इसके लिए भगवान राम की प्रतिमा का निर्माण भी शुरू हो चुका है. श्री राम की प्रतिमा के साथ-साथ यहां कम्युनिटी- मेडिटेशन हॉल भी तैयार किया जा रहा है. बता दें कि हनुमान टेकरी और राम टेकरी के बीच की करीब डेढ़ किमी का फासला होगा. इस फासले को दूर करने के लिए रोपवे का इस्तेमाल किया जाएगा.

Youtube Video


चैरिटी से एकत्रित कर रहे राशि- मंत्री
पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया ने बताया कि भगवान राम की प्रतिमा के लिए राशि चैरिटी से एकत्रित की जा रही है. सबसे ऊंची प्रतिमा को स्थापित करने का मकसद यही है कि गुना को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जा सके, ताकि बड़ी संख्या में पर्यटक गुना में भगवान राम की प्रतिमा और भगवान राम के मंदिर के दर्शन कर सकें.

प्रतिमा निर्माण का काम शुरू

मंत्री ने बताया कि भगवान श्री राम की प्रतिमा का काम शुरू हो चुका है. प्रतिमा अप्रैल तक तैयार हो जाएगी. राम मंदिर के साथ ही मेडिटेशन सेंटर, कम्युनिटी हॉल, हाट बाजार और दूसरे स्ट्रक्चर को तैयार होने में करीब ढाई से 3 साल का वक्त लगेगा. राम टेकरी और हनुमान टेकरी को एक दूसरे से रोपवे के जरिए जोड़ा जा रहा है, ताकि लोग हनुमान टेकरी राम टेकरी के दर्शन एक साथ कर सकें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज