व्यापम घोटाला: ED ने कथित मास्टरमाइंड के खिलाफ दायर किया पहला आरोपपत्र!
Bhopal News in Hindi

व्यापम घोटाला: ED ने कथित मास्टरमाइंड के खिलाफ दायर किया पहला आरोपपत्र!
सांकेतिक तस्वीर

यह मामला अधिकारियों और नेताओं की कथित सांठगांठ से पेशेवर पाठ्यक्रमों और राज्य सेवाओं में अभ्यर्थियों और छात्रों के प्रवेश से जुड़ा है.

  • Share this:
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को मध्यप्रदेश के व्यापम घोटाले के मामले में आरोपपत्र दायर किया. इसमें धन शोधन विरोधी कानून के तहत कथित मास्टरमाइंट डॉक्टर जगदीश सागर और अन्य को नामजद किया. एजेंसी ने कहा कि सागर के अलावा, श्री अरविंद आयुर्विज्ञान संस्थान के पूर्व चेयरमैन डॉक्टर विनोद भंडारी और अन्य का नाम भी आरोपपत्र में आरोपी के रूप में दर्ज है. यह शिकायत यहां पीएमएलए (विशेष धन शोधन रोकथाम कानून) अदालत के सामने दायर की गई.

इस मामले में ईडी का यह पहला आरोपपत्र है और भविष्य में पूरक आरोपपत्र दायर हो सकता है क्योंकि जांच अभी जारी है. केंद्रीय जांच एजेंसी के क्षेत्रीय कार्यालय ने यहां मार्च 2014 में मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल घोटाले के संबंध में कथित वित्तीय अनियमितताओं और धन शोधन की घटनाओं की जांच के लिये प्राथमिकी दर्ज की थी.

यह मामला अधिकारियों और नेताओं की कथित सांठगांठ से पेशेवर पाठ्यक्रमों और राज्य सेवाओं में अभ्यर्थियों और छात्रों के प्रवेश से जुड़ा है. एजेंसी ने राज्य के विशेष कार्य बल की कई प्राथमिकी पर संज्ञान लेने के बाद अपनी प्राथमिकी में राज्य के पूर्व उच्च शिक्षा मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा और 27 अन्य को नामजद किया था. उसने इस मामले में अब तक 13.95 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की है. सीबीआई इस मामले में जांच कर रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज