Home /News /madhya-pradesh /

व्यापमः उमा भारती को क्लीन चिट, BJP के पूर्व मंत्री सहित 87 के खिलाफ चालान पेश

व्यापमः उमा भारती को क्लीन चिट, BJP के पूर्व मंत्री सहित 87 के खिलाफ चालान पेश

सीबीआई के चालान में 30 जगहों पर उमा भारती का जिक्र बताया जा रहा है.

सीबीआई के चालान में 30 जगहों पर उमा भारती का जिक्र बताया जा रहा है.

यह मामला संविदा शिक्षक वर्ग 2011 से संबंधित है. यह आरोपपत्र 153 पेज का है. इसमें 36 नए आरोपी हैं, इनमें से 33 परीक्षार्थी हैं.

    मध्य प्रदेश के बहुचर्चित व्यापम घोटाले की जांच कर रहे केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने गुरुवार को विशेष न्यायाधीश एस. सी. उपाध्याय की अदालत में उम्मीदवारों सहित 87 आरोपियों के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया. इनमें परीक्षार्थियों के अलावा चार व्यापम अधिकारियों और 11 निजी व्यक्तियों तथा बिचौलिया को आरोपी बनाया गया है.

    आरोपियों में घोटाले के वक्त शिवराज सरकार में मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा का नाम भी शामिल है. सीबीआई के चालान में 30 जगहों पर उमा भारती का जिक्र बताया जा रहा है, लेकिन उन्हें इस घोटाले में क्लीन चिट दे दी.

    सीबीआई के लोक अभियोजक सतीश दिनकर ने बताया है कि, सीबीआई द्वारा दाखिल किए गए आरोप पत्र में कुल 89 लोगों के नाम है, जिनमें से दो की मौत हो चुकी है. इस तरह अभी कुल 87 आरोपी ही है.

    सीबीआई सूत्रों के अनुसार, यह मामला संविदा शिक्षक वर्ग 2011 से संबंधित है. यह आरोपपत्र 153 पेज का है. इसमें 36 नए आरोपी हैं, इनमें से 33 परीक्षार्थी हैं. इससे पूर्व एसटीएफ ने 53 के खिलाफ चालान पेश किया था.

    सूत्रों के अनुसार, एसटीएफ जांच के दौरान आरोपी व्यापम अधिकारी के कम्प्यूटर की हार्डडिस्क में कई फाइलों को बरामद किया गया, जिसमें संकेत दिया गया था कि कतिपय उम्मीदवारों के निशान कथित तौर पर बढ़ाए गए थे, ऐसे उम्मीदवारों की संख्या 73 थी, जिससे उनका चयन हो गया था. इस जांच में यह भी पाया गया है कि तत्कालीन व्यापम. नियंत्रक की भूमिका भी रही है. एक कर्मचारी और निजी व्यक्तियों ने परीक्षा में पूरी मदद की. उदाहरण के तौर पर फार्म भरने, रोल नंबर आवंटन से लेकर अन्य काम में.

    सूत्रों का दावा है कि इन आरोपियों में कई उम्मीदवारों की प्रभावशाली लोगों ने मदद की थी. उनमें से कुछ के नाम भी है, मगर उन्हें सीबीआई ने क्लीनचिट दे दी है.

    मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उमा भारती का जुड़े नेता की सिफारिश का कई नामों के आगे जिक्र है, मगर आरोपियों ने उनसे किसी तरह का संबंध न होने की बात कही, इस आधार पर सीबीआई ने उनका नाम नहीं जोड़ा.

    Tags: Uma bharti, Vyapam Scam

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर