MP: लेना है नए बिजली का कनेक्शन या करना है बिल का भुगतान? बदल गए हैं नियम, पढ़ें ये खबर
Bhopal News in Hindi

MP: लेना है नए बिजली का कनेक्शन या करना है बिल का भुगतान? बदल गए हैं नियम, पढ़ें ये खबर
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान बिजली विभाग (Electricity Department) ने नई व्यवस्था शुरू की है.

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान बिजली विभाग (Electricity Department) ने नई व्यवस्था शुरू की है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान बिजली विभाग (Electricity Department) ने नई व्यवस्था शुरू की है. यह व्यवस्था 1 जून से बिजली उपभोक्ताओं के लिए लागू होगी. इसके तहत अब चेक से बिल भुगतान नहीं होगा. साथ ही नए कनेक्शन के लिए ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे. इन दोनों विकल्प के लिए नई व्यवस्था बनाई गई है ताकि बिजली उपभोक्ताओं को किसी तरीके की समस्या का सामना ना करना पड़े. बिजली विभाग के जनसंपर्क अधिकारी मनोज द्विवेदी ने बताया कि मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने कंपनी कार्यक्षेत्र के भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर और चंबल संभाग के 16 जिलों में अब बिजली उपभोक्ताओं से चैक के माध्यम से बिजली बिल का भुगतान के साथ ऑफलाइन माध्यम से नये कनेक्शन के आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे.


अब ऐसे मिलेंगे नए कनेक्शन
यदि आपको बिजली का नया कनेक्शन लेना है तो बिजली कंपनी के portal.mpcz.in/UPAY App पर जाइए और नए कनेक्शन का आवेदन करें. आवेदन ऑनलाइन करना होगा. जिसमें सारी जानकारी बिजली उपभोक्ताओं को भरनी होगी. इसके बाद उन्हें एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा और तय समय में बिजली विभाग के अधिकारी नए कनेक्शन प्रक्रिया को पूरा करेंगे.



बिल भुगतान के लिए भी नई व्यवस्था



यह व्यवस्था 1 जून से लागू हो गई है. बिजली बिल के भुगतान के लिए नजदीकी कैश काउंटर, ए.टी.पी. मशीन, UPAY App, फ़ोन पे, अमेज़ॉन पे, कॉमन सर्विस सेंटर एवं कंपनी के पोर्टल portal.mpcz.in के माध्यम से बिल का भुगतान किया जा सकता है.

ग्रामीणों को नहींं होगी किसी भी तरह की परेशानी
कंपनी ने कहा है कि पूरे कार्यक्षेत्र में अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वितरण केंद्र, ज़ोन कार्यालय में ग्रामीण क्षेत्र से व्यक्ति तो नए बिजली कनेक्शन के लिए ऑफलाइन आवेदन लेकर आने पर उसके लिए भी व्यवस्था की गई है. इस दौरान संबंधित वितरण केंद्र के ज़ोन प्रभारी उसे ऑनलाइन आवेदन के संबंध में सभी जानकारी उपलब्ध कराते हुए नवीन कनेक्शन की प्रक्रिया UPAY App और कंपनी के पोर्टल portal.mpcz.in के माध्यम से पूरी कराना सुनिश्चित करेंगे. इसी प्रकार बिलों के भुगतान के लिए ऑनलाइन माध्यम से भुगतान के लिए उपभोक्ताओं को जागरूक करने का प्रयास भी किया जाएगा.

 

ये भी पढ़ेंं:  

राजनीतिक हलचल: सिंधिया समर्थकों ने दिल्ली में डाला डेरा, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से की मुलाकात
First published: May 31, 2020, 12:54 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading