कार्ड इनसर्ट कीजिए और पानी लीजिए, MP में लगेंगे वॉटर ATM
Bhopal News in Hindi

कार्ड इनसर्ट कीजिए और पानी लीजिए, MP में लगेंगे वॉटर ATM
वॉटर एटीएम

ATM लगाने की ज़िम्मेदारी पीएचई विभाग की होगी. वो नल जल योजना के तहत ग्रामीण या पानी की किल्लत वाले इलाकों में ATM लगवाएगा

  • Share this:
मध्य प्रदेश में सरकार बैंकों के ATM की तर्ज़ पर वॉटर ATM लगाने जा रही है. अगर पानी चाहिए तो बस एक कार्ड बनवाना होगा. कार्ड डालते ही आपको अपनी ज़रूरत के मुताबिक पानी मिल जाएगा. शुरुआत उन इलाकों से होगी जहां पानी की भारी किल्लत है.
WATER ATM : मध्य प्रदेश सरकार पानी का अधिकार नियम लागू करने जा रही है. लेकिन लोगों को पानी मिलेगा कैसे. इसकी फिक़्र भी अब हो चली है. सरकार पूरे प्रदेश में वॉटर ATM लगाने जा रही है. ये बैंक ATM की तर्ज़ पर होंगे. जिस तरह अभी पैसे निकालने के लिए जगह-जगह बैंक एटीएम लगे हैं, ठीक उसी तरह ये पानी के ATM होंगे. ATM में पानी स्टोर करने की व्यवस्था नहीं होगी. ये उस जगह लगाए जाएंगे जहां नज़दीक पानी की पाइप लाइन या फिर पानी का कोई स्रोत हो. इसकी शुरुआत उन इलाकों से होगी जहां पानी की बेहद दिक्कत है.
कैसे निकलेगा पानी : वॉटर ATM ठीक उसी तरह काम करेगा जैसे ATM करता है. इसकी प्रोसेस मिल्क बूथ की तरह होगी. इसके लिए लोगों को सरकार की नल-जल योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. यूजर को एक स्मार्ट कार्ड दिया जाएगा. कार्ड इनसर्ट करते ही एक निश्चित मात्रा में पानी उस ATM से निकलेगा.
निजी कंपनी से करार : ATM लगाने की ज़िम्मेदारी पीएचई विभाग की होगी. वो नल जल योजना के तहत ग्रामीण या पानी की किल्लत वाले इलाकों में ATM लगवाएगा. ATM लगाने के लिए एक निजी कंपनी से बातचीत चल रही है. पहले चरण में पानी सप्लाई की योजना है और दूसरे चरण में पानी शुद्ध करने का प्लान है. एक ATM लगाने पर 75 हज़ार से 1 लाख रुपए तक खर्च आएगा. फिलहाल उन इलाकों की पहचान की जा रही है जहां सबसे पहले ATM लगाए जाना हैं.
ये भी पढ़ें-गंगा की तरह नर्मदा की भी होगी सफाई, मार्च तक देना है प्लान

मध्य प्रदेश सरकार वॉटर सप्लाई के लिए खरीदेगी 500 इलेक्ट्रॉनिक बसें, इजरायल की लेगी मदद



एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

LIVE कवरेज देखने के लिए क्लिक करें न्यूज18 मध्य प्रदेशछत्तीसगढ़ लाइव टीवी


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज