लाइव टीवी
Elec-widget

गांधी@150: CM कमलनाथ ने कहा- हमें गर्व है कि बापू कांग्रेस के हैं, शिवराज ने दिया ये जवाब

Ranjana Dubey | News18 Madhya Pradesh
Updated: October 2, 2019, 6:55 PM IST
गांधी@150: CM कमलनाथ ने कहा- हमें गर्व है कि बापू कांग्रेस के हैं, शिवराज ने दिया ये जवाब
गांधीजी को लेकर भाजपा और कांग्रेस में घमासान.

बापू की 150वीं जयंती (150th Birth Anniversary) पर कांग्रेस ने जहां पैदल यात्रा निकाली, तो भाजपा (BJP) ने संकल्प यात्रा निकालकर अपना दम दिखाया. जबकि दोनों पार्टियां अपने-अपने तरीके से गांधीजी पर दावेदारी ठोक रही हैं.

  • Share this:
भोपाल. महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) किसके हैं इसको लेकर अब पार्टियों में श्रेय लेने की होड़ मच गई है. बापू की 150वीं जयंती (150th Birth Anniversary) पर कांग्रेस ने जहां पैदल यात्रा निकाली तो वहीं भाजपा (BJP) ने संकल्प यात्रा निकालकर अपना दम दिखाया. मध्‍य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ (Chief Minister Kamal Nath) ने महात्मा गांधी की 150वीं की जयंती पर रोशनपुरा चौराहे से पदयात्रा निकाली. इस दौरान उन्‍होंने गांधी की प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया. इसके कुछ देर बात मिंटो हॉल में पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान (Former CM Shivraj Singh Chauhan) ने भी बापू की प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर नमन किया.

सीएम कमलनाथ ने कहा कि गर्व है कि बापू कांग्रेस के है
सीएम कमलनाथ ने पदयात्रा के बाद बापू की प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर कहा कि भारत उस पटरी पर नहीं चलेगा तो भारत नष्ट होने की कगार पर है. मुझे ये कहने में कोई संकोच नहीं है कि आज भारत को गांधी के विचारों की जरूरत है. अब समय आ गया है कि देश और विश्व के इतिहास में महात्मा गांधी की सोच के दृष्टिकोण को अपनाएं. हर संस्था को इसको अपनाना पड़ेगा. आज विश्व में मनुष्य-मनुष्य के बीच, भाषा-भाषा के बीच और व्यापार में तनाव है. कांग्रेस नेता होने के नाते हमें गर्व है कि महात्मा गांधी (बापू) हमारे हैं. देश के तो थे पर कांग्रेस के पहले हैं.

कांग्रेस नेता होने के नाते हमें गर्व है कि महात्मा गांधी (बापू) हमारे हैं.


पूर्व सीएम शिवराज सिंह ने लगाई झाड़ू
जबकि पूर्व सीएम शिवराज सिंह ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर पदयात्रा की और इस दौरान मध्‍य प्रदेश की पूर्व सीएम उमा भारती भी उनके साथ थीं. दोनों नेताओं ने झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया. हालांकि इस कार्यक्रम से भोपाल सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह नदारद रहीं.

पूर्व सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री जी महात्मा गांधी केवल कांग्रेस के नहीं हैं.

Loading...

गांधीजी तो सबके हैं
सीएम कमलनाथ के बयान पर पूर्व सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री जी महात्मा गांधी केवल कांग्रेस के नहीं हैं. जैसा कि वो कह रहे हैं. उन्होंने तो ये कहा था कि आजादी प्राप्त हो गई है, लिहाजा अब कांग्रेस को भंग करने देना चाहिए. लोक सेवक संघ बना देना चाहिए. महात्मा गांधी सबके हैं और सबको राह दिखा रहे हैं. आज महात्मा गांधी के विचार प्रासंगिक हैं. अब राजनीति छोड़कर सत्य, अहिंसा और स्वच्‍छता के संदेश को जनता तक ले जाएं.

इसके अलावा एसआईटी मामले पर शिवराज सिंह ने कहा कि ऐसे मामलों में संदेह नहीं होना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि आज बापू की 150वीं जयंती को गंभीरता से मनाना चाहिए. सभी दलों को आरोप-प्रत्यारोप की राजनीति से उपर उठकर बेहतर भारत और बेहतर दुनिया के निर्माण में सहयोग करना चाहिए.

ये भी पढ़ें-

बापू की जयंती पर NSUI का प्रदर्शन, कहा-गांधी के देश में नहीं चलेंगे अंग्रेजों के गुलाम
सिर्फ सत्ता पाने और बचाने के लिए कांग्रेस करती है 'बापू' के नाम का जाप- BJP अध्‍यक्ष

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 2, 2019, 6:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...