• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • Weather Alert: बारिश थमने के साथ ही खूब तपा MP, ग्वालियर में 35 डिग्री के पार पहुंचा तापमान

Weather Alert: बारिश थमने के साथ ही खूब तपा MP, ग्वालियर में 35 डिग्री के पार पहुंचा तापमान

मध्य प्रदेश में गर्मी बढ़ी. (फ़ाइल फोटो)

मध्य प्रदेश में गर्मी बढ़ी. (फ़ाइल फोटो)

MP Weather Report: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के साथ ही प्रदेश भर में एक महीने से ज्यादा समय से चल रहा बारिश का दौर फिलहाल थम गया है. उमस और गर्मी के कारण लोग बेहाल हो उठे हैं.

  • Share this:

भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) के साथ ही प्रदेश भर में एक महीने से ज्यादा समय से चल रहा बारिश का दौर फिलहाल थम गया है. प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बारिश से लोगों को राहत मिली. बारिश के थमने के साथ ही लोग उमस और गर्मी से बेहाल नजर आए. भोपाल में 10साल में 5वीं बार अगस्त का महीना सबसे ज्यादा गरम रहा. बीते साल भी अगस्त के महीना खूब तपा था.  प्रदेश में भले ही एक महीने से ज्यादा समय तक लगातार बारिश का दौर जारी रहा. ग्वालियर चंबल अंचल बाढ़ से प्रभावित हुए. फिर भी प्रदेश में बारिश का कोटा भी पूरा नहीं हुआ है.

प्रदेश भर में 1 जून से 13 अगस्त तक 6 फीसदी सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है.  प्रदेश भर में 26 जिले ऐसे हैं, जहां अभी भी सामान्य से कम बारिश हुई है. बारिश के थमने के साथ ही तापमान में लगातार उछाल देखने को मिल रहा है. भोपाल में शुक्रवार को पारा 32 डिग्री के पार पहुंचा जो कि सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा रहा. बीते 10 साल में अगस्त में पांचवीं बार दिन का तापमान सबसे ज्यादा रिकॉर्ड हुआ. बीते साल भी बारिश थमने से अगस्त का महीना गर्म रहा था. ग्वालियर में तापमान 35.5 डिग्री, खंडवा 33.5 डिग्री, खरगोन 34 डिग्री, रायसेन 33 डिग्री, उज्जैन 32.5 डिग्री, राजगढ़ 32.8 डिग्री,होशंगाबाद 32.3 डिग्री,गुना 32.7 डिग्री, खजुराहो 34.8 डिग्री,नरसिंहपुर 35 डिग्री, सतना 33.8 डिग्री,नौगांव 34.3 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हुआ.

प्रदेश में कोई सिस्टम सक्रिय नहीं
मौसम विभाग का कहना है कि मध्यप्रदेश में फिलहाल कोई मानसूनी सिस्टम सक्रिय नहीं है, जो भी सिस्टम सक्रिय हैं वो उत्तर प्रदेश बिहार की तरफ ही हैं. सिस्टम सक्रिय नहीं होने से नमी की मात्रा भी कम हुई है. नमी की मात्रा कम होने से दिन में धूप निकलने के साथ तापमान में इजाफा होगा. तापमान बढ़ने से लोगों को उमस और गर्मी का एहसास होगा. 21 अगस्त के बाद सिस्टम के सक्रिय होने से एक बार फिर से मध्य प्रदेश में मानसून गतिविधियां शुरू होने की संभावना है.

26 जिले अब भी बारिश के सामान्य कोटे से दूर
अनूपपुर 1 फीसदी, बालाघाट 32 फीसदी, छतरपुर 13 फीसदी, छिंदवाड़ा 11 फीसदी, दमोह 37 फीसदी, डिंडोरी 7 फीसदी, जबलपुर 33 फीसदी, कटनी 23 फीसदी, मंडला 15 फीसदी, पन्ना 29 फीसदी, सागर 7 फीसदी, सतना 4 फीसदी, सिवनी 27 फीसदी, आगर मालवा 6 फीसदी,अशोकनगर 44 फीसदी, बुरहानपुर 31 फीसदी, देवास 9 फीसदी, धार से 30 फीसदी, हरदा 24 फीसदी, होशंगाबाद 14 फीसदी, इंदौर 22 फीसदी, झाबुआ 19 फीसदी, खंडवा 20 फीसदी, खरगोन 44 फीसदी, मुरैना 4 फीसदी, सीहोर 5 फीसदी सामान्य से कम बारिश दर्ज हुई.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज