• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MP Weather Alert: जुलाई में मई-जून जैसी गर्मी, 2-3 दिन बाद बारिश की संभावना

MP Weather Alert: जुलाई में मई-जून जैसी गर्मी, 2-3 दिन बाद बारिश की संभावना

(File Photo)

(File Photo)

मौसम विभाग (Weather Department) का कहना है कि मध्य प्रदेश में अभी गर्मी और सताएगी. फिलहाल 2 से 3 दिनों तक लोगों को गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं.

  • Share this:
भोपाल. जुलाई में पूरा मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) मई-जून सी भीषण गर्मी से बेहाल हो रहा है. तेज गर्मी लोगों को झुलसा रही है तो वहीं मौसम विभाग (Weather Department) का कहना है कि मध्य प्रदेश में अभी गर्मी और सताएगी. फिलहाल 2 से 3 दिनों तक लोगों को गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं. तेज धूप से तापमान में इजाफा हो रहा है. प्रदेश भर में 10 जुलाई से मौसम के बदलने की संभावना है. तेज़ बारिश होने से राहत की उम्मीद है. मौसम विभाग का कहना है कि मध्य प्रदेश में फिलहाल लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलेगी.

प्रदेश में बारिश के लिए 2 से 3 दिन लोगों का इंतजार करना होगा. फिलहाल मध्य प्रदेश में कोई सिस्टम सक्रिय नहीं है. बंगाल की खाड़ी में 10 जुलाई तक सिस्टम बन रहा है. सिस्टम बनने से 11 जुलाई से प्रदेश भर में तेज बारिश होने की संभावना है तो वहीं 10 जुलाई से पहले कुछ जिलों में हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है. दो दिन तक धार, उज्जैन, देवास, शाजापुर, बैतूल, हरदा, अनूपपुर, डिंडोरी, सिवनी, मंडला और बालाघाट जिलों के अलावा रीवा संभाग में हल्की बारिश की उम्मीद है.

प्रदेश भर में खूब तपा दतिया, तापमान 41 डिग्री के पार
प्रदेश भर में सबसे ज्यादा गर्म दतिया रहा. दतिया में 41.3 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हुआ. नौगांव में 40.5 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हुआ. ग्वालियर रायसेन, खजुराहो में 40.4 डिग्री, टीकमगढ़ 40 डिग्री, श्योपुर और शिवपुरी में 39.2 डिग्री, नरसिंहपुर 39 डिग्री, सतना 38.3 डिग्री, राजगढ़ 38.5 डिग्री, खरगोन 38 डिग्री, गुना 39.8 डिग्री, भोपाल 35.9 डिग्री, पचमढ़ी31 डिग्री, जबलपुर 36.6 डिग्री, इंदौर 33.3 डिग्री,सागर 37.8डिग्री तापमान दर्ज हुआ.

ग्वालियर में मानसून के सीजन में गर्मी कहर बरपा रही है. लगातार दो सप्ताह से दिन का तापमान 40 डिग्री के पार रिकॉर्ड हो रहा है. तापमान में इजाफा होने से लोग उसम और गर्मी से बेहाल है. दिन के साथ साथ रात का तापमान भी लोगों को बैचेन कर रहा है. रात का तापमान 30 डिग्री के पार दर्ज हुआ है. बीती रात का न्यूनतम तापमान 30.6 डिग्री दर्ज़ हुआ है. जोकि सामान्य से 4 डिग्री ज्यादा है. दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री ज्यादा दर्ज हो रहा है.

दूसरी बार खूब तप रहा जुलाई
बीते साल की तरह इस साल भी जुलाई का महीना खूब तप रहा है. अप्रैल-मई की तरह लोगों को गर्मी बेहाल कर रही है. पिछले साल भी जुलाई का आधा महीना बारिश के बिना सूखा ही बीता था. इस साल भी एक हफ्ता बिना बारिश के ही बीता है. लोग लू के थपेड़ों से बेहाल हो रहे है तो मानसूनी सीजन में झुलसा देने वाली गर्मी लोगों को मई महीने की तरह बेहाल कर रही है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज