Weather Alert: मध्य प्रदेश के 34 से ज्यादा जिलों में 2 दिनों तक हो सकती है मूसलाधार बारिश, अलर्ट जारी
Bhopal News in Hindi

Weather Alert: मध्य प्रदेश के 34 से ज्यादा जिलों में 2 दिनों तक हो सकती है मूसलाधार बारिश, अलर्ट जारी
भोपाल में लगातार दो दिनों से हो रही बारिश से बड़े तालाब का जलस्तर भी बढ़ गया है.(सांकेतिक फोटो)

मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश भर में भारी बारिश होने के पीछे तीन सिस्टम के एक साथ सक्रिय होना है. बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में बना सिस्टम और ज्यादा स्ट्रांग हो गया है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के साथ ही भोपाल में लगातार दो दिनों से बारिश (Rain) का दौर जारी है. भोपाल में बीते 24 घंटे में 5 इंच बारिश दर्ज हुई है. वहीं, प्रदेश भर के 34 से ज्यादा जिलों में झमाझम बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने आने वाले 2 दिनों तक सिस्टम के सक्रिय होने से भोपाल के साथ ही प्रदेश भर के 34 जिलों में भारी से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने होशंगाबाद (Hoshangabad) , बैतूल, हरदा, जबलपुर, नरसिंहपुर, सिवनी जिलों में अत्याधिक भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है. साथ ही विदिशा, रायसेन, सीहोर, उज्जैन, देवास, कटनी, छिंदवाड़ा, मंडला, बालाघाट,पन्ना, सागर और दमोह जिला में अति भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है. वहीं, रीवा, सतना, अनूपपुर, उमरिया (Umaria), डिंडोरी, छतरपुर, टीकमगढ़, भोपाल, राजगढ़, खंडवा, रतलाम, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर और शिवपुरी जिले में भारी से भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया है.

तीन सिस्टम सक्रिय होने से हो रही भारी बारिश
मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश भर में भारी बारिश होने के पीछे तीन सिस्टम के एक साथ सक्रिय होना है. बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम और ज्यादा स्ट्रांग हो गया है. मानसून ट्रफ लाइन गुना और जबलपुर से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जा रही है. तीसरा मध्य भारत में 20 डिग्री उत्तरी अक्षांश पर पूर्व पश्चिम हवा आपस में मिल  रहे हैं, जैसे विंड सियर ज़ोन कहते हैं. बंगाल की खाड़ी में बुधवार को बना कम दबाव का क्षेत्र गुरुवार को स्ट्रांग होकर वेलमार्क यानी अति कम दबाव के क्षेत्र के रूप में बदल गया था, जो कि अब उड़ीसा के अंदरूनी हिस्से से छत्तीसगढ़ झारखंड में सक्रिय है. इसी के चलते मध्यप्र देश में लगातार भारी बारिश हो रही है. आने वाले 2 दिनों तक लगातार 34 जिलों में भारी बारिश होने के आसार हैं.

बड़े तालाब का जलस्तर भी बढ़ गया है
वहीं, भोपाल में लगातार दो दिनों से हो रही बारिश से बड़े तालाब का जलस्तर भी बढ़ गया है. जलस्तर में 24 घंटे में 1 फीट का इजाफा हुआ है. 1663.80 पर जल स्तर पहुच गया है. बड़े तालाब का फूल टैंक लेबल 1666.80 है. वहीं, भदभदा के गेट भी आज खुल सकते हैं. प्रदेश भर में कई जिलों की नदियां भारी बारिश होने के चलते उफान पर हैं. शिवपुरी की सिंध नदी उफान पर है. भोपाल में बीते 2 दिनों से लगातार हो रही बारिश से सड़कें जलमग्न हो गई हैं. निचली बस्तियों में पानी भर गया है. पॉश कॉलोनी शाहपुरा में रहवासियों के घरों में पानी भर गया. वहीं, बोर्ड ऑफिस के पास सड़क पर करीब 3 फीट पानी भरने से कई वाहन फंस गए है. राज भवन के सामने 2 फीट पानी भरने से जलभराव की स्थिति बनी हुई है.



इन जिलों में हुई बारिश
 बीते 24 घंटे में इंदौर में 197 मिमी, सागर में 52 मिमी, दमोह में 28 मिमी, उज्जैन में 26 मिमी, खंडवा में 16मिमी, छिंदवाड़ा में 14 मिमी, धार में 2 मिमी, ग्वालियर में 6.4 में मिमी, सतना में 2 मिमी, रीवा में 4 मिमी, गुना में 21 मिमी, शाजापुर में 2 मिमी, रायसेन में 13 मिमी, होशंगाबाद में 21 मिमी, जबलपुर में 9.1 मिमी, पचमढ़ी में 3मिमी, बैतूल में 6मिमी, खजुराहो में 2 मिमी, भोपाल सिटी में 179 मिमी, नरसिंहपुर में 23 मिमी, उमरिया में 26 मिमी, मलाजखंड में 05 मिमी और बैरागढ़ में 132 मिमी बारिश दर्ज हुई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज