Weather alert: नौतपा से पहले MP में सूरज ने उगली आग, आज भी लू के आसार
Bhopal News in Hindi

Weather alert: नौतपा से पहले MP में सूरज ने उगली आग, आज भी लू के आसार
प्रदेश के कई इलाकों में लू का दौर शुरू हो चुका है.

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में नौतपा की शुरुआत से पहले ही सूरज (Sun) ने अपने तीखे तेवर दिखाना शुरू कर दिए हैं.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में नौतपा की शुरुआत से पहले ही सूरज (Sun) ने अपने तीखे तेवर दिखाना शुरू कर दिए हैं. प्रदेश भर में तापमान में इज़ाफ़ा होने से लोगों को झुलसा देने वाली गर्मी का एहसास हुआ. सूरज ने आसमान से आग उगली तो लोगों तो भट्टी जैसी तपिश दिन में महसूस हुई. रविवार को भी तापमान अधिक रहने के साथ ही लू चलने के आसार हैं. इस साल में अब तक 23 मई का दिन सबसे गर्म दिन रहा. 23 मई को खजुराहो में रिकॉर्ड गर्मी हुई. प्रदेश भर में खजुराहो, ग्वालियर, नॉगांव सबसे ज्यादा तपे. खरगोन, ग्वालियर, नॉगांव में तापमान 46 डिग्री के पार पहुंचा.

मध्य प्रदेश के रीवा, सीधी, खंडवा, खरगोन, गुना, दमोह में 44 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हुआ. वहीं होशंगाबाद, राजगढ़, शाजापुर, रायसेन, सागर, टीकमगढ़, उमरिया, भोपाल, जबलपुर, सतना में 44 डिग्री तापमान दर्ज हुआ. मंडला 42.6 डिग्री, छिंदवाड़ा में 42.8 डिग्री, धार 42.6, बैतूल 42.5 डिग्री रिकॉर्ड हुआ.

नौतपा की शुरुआत से पहले ही चढ़ा पारा
प्रदेश भर में 16मई तक लोगों को तीखी गर्मी से राहत थी, लेकिन 17 मई के बाद सिस्टम खत्म होने से तापमान में इज़ाफ़ा हुआ. प्रदेश में इन दिनों 26 जिलों में तापमान 41 डिग्री के पार पहुंच गया है तो वही नौतपा में तापमान उच्च जिलों में 45 डिग्री के पार पहुंचने के आसार हैं.



इन 8 जिलों में चली लू


मई के महीने में कई सालों बाद मौका रहा जब लोगों को लू से राहत मिली है. अब तापमान बढ़ने के साथ प्रदेश लू की चपेट में है. 8 जिलों में तेज़ गर्म हवाओं के साथ लू चली. तापमान 46 और 45 डिग्री रिकॉर्ड होने के साथ गर्म हवा थपेड़े( लू )चले. छतरपुर, ग्वालियर, खरगोन, रीवा, सीधी, खंडवा, गुना,दमोह में लू (गर्म हवाएं) चली. नौतपा में प्रदेश भर के ज्यादातर जिले लू की चपेट में रहेंगे.

सिस्टम खत्म होने से तापमान में हुआ इज़ाफ़ा
प्रदेश में फिलहाल कोई सिस्टम सक्रिय नही है. सिस्टम के ना होने से अधिकतम तापमान में इज़ाफ़ा हो रहा है. मई की शुरुआत से 15 मई तक प्रदेश में 4से पांच सिस्टम सक्रिय थे. सिस्टम का असर एमपी में पड़ने से सामान्य तापमान में बढ़ोत्तरी नही हुई. लोगों को मई का आधा महीना बीतने के बाद भी गर्मी का एहसास नही हुआ. राहत के बाद मौसम ने अपना रंग फिर बदला है.तापमान  बढ़ने से तपिश भी बढ़ गयी है.

हल्की बारिश प्री मॉनसून एक्टिविटी
मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला का कहना है कि प्रदेश भर में अभी मौसम पूरी तरह से शुष्क है. यानी किसी भी जिले में ना तो बारिश के आसार हैं और ना ही तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी की आशंका है. हालांकि एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस 22 मई से बना है लेकिन इसका असर मध्यप्रदेश में नही है. प्रदेश भर में तापमान में इजाफा होगा. नौतपा के पहले बूंदाबांदी और बारिश होने के आसार नहीं है. 10 से 17 मई के बीच जिलों में होने वाली तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी और बारिश प्री मॉनसून एक्टिविटी ही है. मानसून के सक्रिय होने से पहले इस तरह की प्री मॉनसून एक्टिविटीज देखी जाती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading