• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • Madhya Pradesh: सूबे में मानसून की सुस्‍त रफ्तार से खूब तप रहे शहर, ग्वालियर में पारा 44 डिग्री पार

Madhya Pradesh: सूबे में मानसून की सुस्‍त रफ्तार से खूब तप रहे शहर, ग्वालियर में पारा 44 डिग्री पार

सांकेतिक फोटो.

सांकेतिक फोटो.

MP Weather Alert: मध्य प्रदेश के साथ ही पूरे देश के लोग मानसून की सुस्त रफ्तार से उमस और गर्मी से बेहाल हैं. गर्मी के मौसम में तो लू के थपेड़े चले नहीं, लेकिन मानसून के वक्त हवाएं परेशान कर रही हैं. राज्य के अधिकांश शहरों में तापमान 36 डिग्री के पार रिकॉर्ड दर्ज हो रहा है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश के साथ ही देशभर में मानसून (Monsoon) की सुस्त रफ्तार से लोग उमस और गर्मी से बेहाल हैं. प्रदेश भर में ग्वालियर सबसे ज्यादा तप रहा है. बढ़ते हुए तापमान (Temperature) के चलते बीते मंगलवार को ग्वालियर देशभर के सबसे गर्म शहरों में चौथे नंबर पर रहा. एमपी में बीते 1 हफ्ते से मानसून की रफ्तार सुस्त बनी हुई है. इसके चलते प्रदेश भर में लू जैसे हालात बन रहे हैं. मानसूनी सीजन में पहली बार लोगों को लू के थपेड़े बेहाल कर रहे हैं तो वहीं ज्यादातर शहरों में 36 डिग्री के पार तापमान रिकॉर्ड हो रहा है.

ग्वालियर अंचल भीषण गर्मी से उबल रहा है 44 डिग्री तापमान रिकॉर्ड होने के साथ ही ग्वालियर सबसे गर्म शहरों में चौथे नंबर पर पहुंच गया है. ग्वालियर में लोग अब बारिश से राहत की उम्मीद कर रहे हैं. जबकि आस-पास के शहरों में भी गर्मी से लोग परेशान हैं.

फिलहाल सिस्टम सक्रिय न होने से तपेगा मध्यप्रदेश
मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल मध्यप्रदेश में कोई बड़ा सिस्टम सक्रिय नहीं है. बंगाल की खाड़ी में अभी फिलहाल कोई सिस्टम नहीं बन रहा है. इसके चलते दो-तीन दिन तक तेज बारिश होने की संभावना नहीं है. दो से तीन दिनों तक इसी तरह से उमस और गर्मी में इजाफा होगा. तापमान बढ़ने से लोग गर्मी से बेहाल रहेंगे. हालांकि दो-तीन दिनों के बाद थोड़ी सी नमी आने से तापमान बढ़ने पर लोकल सिस्टम (Local System) के डेवेलप होने से हल्की बारिश होने की संभावना है.

ग्वालियर देश के सबसे गर्म शहरों में चौथे नम्बर पर
प्रदेश भर में सबसे ज्यादा गर्म ग्वालियर रहा. ग्वालियर में 44 डिग्री के पार तापमान पहुंचा है. गुना 41.2 डिग्री, रायसेन-राजगढ़ 40.8, टीकमगढ़ 40.5 डिग्री, सागर 38. 4 डिग्री, सतना 38.9 डिग्री, खंडवा 37.1डिग्री, खजुराहो दमोह 38 डिग्री, सीधी 37.8 डिग्री,भोपाल 36.9 डिग्री,जबलपुर 35.8 डिग्री, इंदौर 34.2 डिग्री तापमान दर्ज हुआ. बता दें कि बीते कुछ महीनों से राजधानी भोपाल ठंडी रही. दिन के साथ रात के तापमान में भी गिरावट दर्ज हुई. जून के आखिर में ग्वालियर के साथ भोपाल भी खुद तप रहा है. भोपाल में तापमान 36.9 डिग्री दर्ज हुआ, जो कि सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा रहा. हर घंटे तापमान में 1 डिग्री से ज्यादा का इजाफा हुआ. सोमवार के मुकाबले भी बीते मंगलवार को दिन के तापमान में 1.7 डिग्री का इजाफा हुआ, जिसके चलते लोग उमस और गर्मी से बेहाल रहे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज