अपना शहर चुनें

States

MP Weather Alert: मध्य प्रदेश में मौसम पलटा, कई जिलों में कोहरा छाने की संभावना

मप्र के कई जिलों में कोहरा छाने की संभावना है. (File Pic)
मप्र के कई जिलों में कोहरा छाने की संभावना है. (File Pic)

MP Weather Alert: पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में हल्की गर्मी का अहसास होने लगा था, लेकिन एक बार फिर हवाओं में ठंडक घुल गई है. उत्तर भारत से आ रही हवाओं के कारण तापमान में गिरावट आई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2021, 7:46 AM IST
  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश के कई जिलों में मौसम पलट गया है. पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में हल्की गर्मी का अहसास होने लगा था, लेकिन एक बार फिर हवाओं में ठंडक घुल गई है. उत्तर भारत से आ रही हवाओं के कारण तापमान में गिरावट आई है. मौसम विभाग ने 16 जिलों में कोहरा छाने की संभावना व्यक्त की है. 26 जनवरी के बाद प्रदेश में शीत लहर चलने की आशंका है.

मप्र में मौसम एक बार फिर करवट ले रहा है. तापमान में ठंडक फिर बढ़ने लगी है. मौसम विभाग के मुताबिक, ग्वालियर, दतिया, गुना, टीकमगढ़, छतरपुर और पन्ना जिलों सहित रीवा और चंबल संभाग के जिलों में कोहरा छाएगा.

उमरिया का तापमान गिरा


मौसम विभाग के मुताबिक, उमरिया प्रदेश में सबसे ठंडा है. यहां तापमान 6 डिग्री पहुंच गया है. आने वाले दिनों में यहां तापमान और गिरने की संभावना है. प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान मौसम शुष्क बना रहा. रीवा, सतना खजुराहो, नौगांव, ग्वालियर और दतिया में मध्यम कोहरा छाया रहा. भोपाल, उज्जैन और ग्वालियर संभागों के जिलों में सामान्य से अधिक तापमान रहा.

इस वजह से बदल गया हवा का रुख


मौसम विभाग के मुताबिक, गुजरात के ऊपर हवा का चक्रवात बनने से प्रदेश के मौसम में बदलाव हो रहा है. हवा का रुख भी उत्तर-पूर्वी हो गया है. इससे दिन के तापमान में बढ़ोत्तरी और रात के तापमान में गिरावट हुई है. प्रदेश के वातावरण में नमी बढ़ने लगी है और बादल छाने लगे हैं. 25 जनवरी तक यह सिस्टम उत्तर भारत से आगे निकल जाएगा. इससे एक बार फिर हवा का रुख बदलकर उत्तर हो जाएगा. इससे एक बार फिर शीतलहर का दौर देखना पड़ सकता है.


भारत के कुछ हिस्सों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड


इन दिनों मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि अभी यूपी समेत भारत के कुछ राज्‍यों में कड़ाके की ठंड में इजाफा होगा. साथ ही साथ घना कोहरा भी छाए रहने का अनुमान जताया गया है. वहीं पहाड़ी इलाकों में रविवार को बारिश और बर्फबारी होने का भी अनुमान जताया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज