मौसम का हाल : MP में आज से गर्मी दिखाएगी अपना असर, पारा 2 से 3 डिग्री चढ़ने के आसार
Bhopal News in Hindi

मौसम का हाल : MP में आज से गर्मी दिखाएगी अपना असर, पारा 2 से 3 डिग्री चढ़ने के आसार
मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को उत्तर प्रदेश में बांदा सबसे गर्म शहर रहा.

मध्यप्रदेश (Madhya pradesh) में पारा (Mercury) धीरे-धीरे चढ़ने लगा है. खरगोन,रतलाम, शाजापुर और गुना में शुक्रवार को 43 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया.तापमान बढ़ने के साथ ही हल्की बूंदाबांदी पर भी चार से पांच दिनों तक ब्रेक लगने के आसार हैं.

  • Share this:
भोपाल. मई का आधा महीना बीतने के बाद मध्य प्रदेश में गर्मी (heat) अपना असर दिखाना शुरू कर रही. अब तक बादल, बूंदाबांदी और हल्की बारिश के कारण राहत महसूस कर रहे लोगों को पारा (Mercury) अब गर्मी का अहसास कराएगा. मौसम विभाग कह रहा है आज से प्रदेश में पारा तो चढ़ेगा लेकिन लू अब भी नहीं चलेगी.पूर्वानुमान (Forecast) है आज से भोपाल सहित पूरे प्रदेश में तापमान में 2 से 3 डिग्री का इजाफा होने के आसार हैं.हालांकि मालवा तपने लगा है. वहां के कुछ इलाकों में शुक्रवार को तापमान 43 डिग्री रिकॉर्ड किया गया.

पारा चढ़ेगा
प्रदेश भर के कई जिलों में हल्की बूंदाबांदी से लोगों को अब तक गर्मी से राहत मिल रही थी.लेकिन अब मौसम अपने रंग में लौटने के लिए तैयार है. बादल छंटने से मौसम अपनी लय में लौट रहा है.इससे भोपाल के साथ ही पूरे प्रदेश भर में तापमान में 2 से 3 डिग्री का इजाफा हो सकता है. प्रदेश भर के ज्यादातर जिलों में बूंदा-बांदी पर फिलहाल ब्रेक लगेगा. हालांकि महाराष्ट्र से लगे बैतूल सहित सिवनी, बालाघाट इन तीन से चार जिलों में गरज चमक के साथ हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. नमी होने से शाम के समय हल्के बादल तो छाए रहेंगे लेकिन तापमान बढ़ने से गर्मी से राहत नहीं मिलेगी.

सिस्टम खत्म होने से मौसम बदलेगा
मध्य प्रदेश में अभी फिलहाल दो सिस्टम सक्रिय थे. इस वजह से प्रदेश में तेज हवाएं चलने के साथ बूंदाबांदी भी हो रही थी.लेकिन अब प्रदेश में सक्रिय सिस्टम का असर खत्म हो गया है. अब मध्य प्रदेश के पास पूर्वी उत्तरप्रदेश और उसके आसपास के इलाके में ऊपरी हवा का एक चक्रवात बना है. वहीं पूर्वी राजस्थान में भी ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है.मध्य प्रदेश के पास बने इन दो सिस्टम का हल्का सा असर मध्यप्रदेश में देखने को मिलेगा. दूसरी तरफ प्रदेश में बनी द्रोणिका लाइन पूरी तरह से खत्म हो गई है.यही वजह है कि अब मध्य प्रदेश में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा.तापमान बढ़ने के साथ ही हल्की बूंदाबांदी पर भी चार से पांच दिनों तक ब्रेक लगने के आसार हैं.



4 जिलों में तापमान 43 डिग्री के पार
मध्यप्रदेश में पारा धीरे-धीरे चढ़ने लगा है. खरगोन,रतलाम, शाजापुर और गुना में शुक्रवार को 43 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया.
धार - 42.9
खजुराहो- 42.4
दमोह- 42.4 डिग्री
नौगांव- 42.1
उज्जैन 42
उमरिया -42
जबलपुर- 41.4
टीकमगढ़ -41.2
ग्वालियर 41.2
होशंगाबाद 41.2
इंदौर -41
सागर- 41
नरसिंहपुर- 41
भोपाल -40.4
सतना -40.7
सीधी 40.8
छिंदवाड़ा में दिन का तापमान 40.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया.

ये भी पढ़ें-

गुना में फिर सड़क हादसा: महाराष्ट्र से घर लौट रहे यूपी के 3 श्रमिकों की मौत

कोरोना की चेन तोड़ने के लिए जबलपुर में भी हॉट स्पॉट से लोगों की शिफ्टिंग
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading