Weather Forecast : MP में 4 सिस्टम सक्रिय, अगले 3-4 दिन भारी बारिश का अलर्ट
Bhopal News in Hindi

Weather Forecast : MP में 4 सिस्टम सक्रिय, अगले 3-4 दिन भारी बारिश का अलर्ट
अगले 3 से 4 दिन उज्जैन,इंदौर शहडोल संभागों के साथ छिंदवाड़ा सिवनी नरसिंहपुर जिलो में भारी बारिश हो सकती है. (न्‍यूज 18 ग्राफिक्‍स)

झमाझम बारिश (rain) की झड़ी के बाद लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिली. पारा लुढ़क कर नीचे गिर गया है. बुधवार को भोपाल में अधिकतम तापमान 33.9 डिग्री रिकॉर्ड हुआ तो तो वहीं ग्वालियर (gwalior) में तापमान नीचे गिरकर 35 डिग्री पर पहुंच गया. यहां तापमान में 5 डिग्री की गिरावट दर्ज हुई.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश में जुलाई की शुरुआत में सुस्ती के बाद अब मॉनसून (monsoon) ने फिर से रफ्तार पकड़ ली है. पूरे प्रदेश में एक साथ चार सिस्टम सक्रिय हो गए हैं. इसलिए फिर बारिश की झड़ी लग गयी है.बुधवार को तेज़ बारिश में मंडला, डिंडोरी में 5 इंच तो 17 शहरों में 2 इंच से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गयी. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 3 से 4 दिन तक प्रदेश में इन चारों सिस्टम का असर दिखेगा.3 से 4 संभागों में भारी बारिश का अलर्ट (alert) जारी किया गया है.

बारिश की झड़ी
भोपाल के बारे में मौसम विभाग का कहना है शहर में अब तक सामान्य से 129.3 मिली मीटर अधिक बारिश हो चुकी है.बुधवार को कुछ ही घंटों में झमाझम बारिश की झड़ी से 7 मिलीमीटर से अधिक बारिश हो गयी. शहर में इस सीजन में अब तक 448.6 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है जो सामान्य से 129.3 मिलीमीटर अधिक है.बुधवार को तेज़ बारिश में मंडला, डिंडोरी में 5 इंच तो 17 शहरों में 2 इंच से ज्यादा पानी गिरा. इसे मिलाकर प्रदेश में अब तक 11.80 इंच बारिश हो चुकी है.जबकि सीजन की सामान्य बारिश का आंकड़ा 10.36 इंच यानी अब तक सामान्य से 14% ज्यादा बारिश हो चुकी है.

3 से 4 दिन भारी बारिश के आसार
मौसम विभाग का कहना है कि 900 मीटर की ऊंचाई पर मनसून ट्रफ लाइन सूरतगढ़ से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक गुजर रही है. दूसरा चक्रवात दक्षिण उत्तर प्रदेश और उसके आसपास के इलाके में 2.1 किलोमीटर ऊंचाई तक बना हुआ है. तीसरा सिस्टम 18 डिग्री उत्तरी अक्षांश पर 3.1 से 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक पूर्वी पश्चिमी सीवर जोन बना है.यानी विपरीत हवा की दिशाएं मिल रही हैं. चौथा चक्रवात झारखंड और उसके आसपास 1.5 से 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक हवा के ऊपरी भाग में बना हुआ है जो दक्षिण पश्चिम दिशा की ओर झुका हुआ है.इन चार सिस्टम का असर मध्यप्रदेश में दिखाई दे रहा है. इन चारों सिस्टम के असर से प्रदेश में बारिश हो रही है. अगले 3 से 4 दिन उज्जैन,इंदौर शहडोल संभागों के साथ छिंदवाड़ा सिवनी नरसिंहपुर जिलो में भारी बारिश हो सकती है. भोपाल में भी तेज बारिश के आसार हैं.मौसम विभाग ने इन इलाकों के लिए अलर्ट जारी किया है.



बारिश में लुढ़का पारा
झमाझम बारिश की झड़ी के बाद लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिली. पारा लुढ़क कर नीचे गिर गया है. बुधवार को भोपाल में अधिकतम तापमान 33.9 डिग्री रिकॉर्ड हुआ तो तो वहीं ग्वालियर में तापमान नीचे गिरकर 35 डिग्री पर पहुंच गया. यहां तापमान में 5 डिग्री की गिरावट दर्ज हुई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading