Weather Forecast: मध्य प्रदेश में अब तक 43% ज्यादा बारिश, 14 ज़िलों में आज भारी बारिश की चेतावनी
Bhopal News in Hindi

Weather Forecast: मध्य प्रदेश में अब तक 43% ज्यादा बारिश, 14 ज़िलों में आज भारी बारिश की चेतावनी
Weather Forecast : मध्यप्रदेश में 4३ ज्यादा बारिश, 14 ज़िलों में आज भारी बारिश की चेतावनी

Monsoon Alert: मौसम विभाग का कहना है अगले 2 से 3 दिन में पूर्वी मध्य प्रदेश में भारी (Heavy Rain) तो पश्चिमी हिस्‍से में सामान्य बारिश होने के आसार हैं.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश में इस बार मानसून (Monsoon) रिकॉर्ड तोड़ता नजर आ रहा है. पूरे प्रदेश में मानसून आने के करीब 20 दिन के अंदर ही सामान्य से 2.8 इंच और भोपाल में 10.42 इंच ज्यादा बारिश हो चुकी है. मानसून की यही रफ्तार रही तो इस बार प्रदेश में अच्‍छी फसल की उम्‍मीद जताई जा रही है. मौसम विभाग बता रहा है कि अगले दो से तीन दिन पूर्वी मध्य प्रदेश में भारी (Heavy Rains) और पश्चिमी मध्य प्रदेश में सामान्य बारिश होने की संभावना है. उसने तीन संभागों के 14 ज़िलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. इनमें अगले 24 घंटों में भारी बारिश की संभावना है.

सावन के आने से ऐन पहले रविवार को बादल झूमकर बरसे. भोपाल सहित प्रदेश के ज़्यादातर इलाकों में ज़ोरदार बारिश हुई. सावन महीने की शुरुआत से पहले ही प्रदेश में झमाझम बारिश का दौर एक बार फिर से शुरू हो गया है. रविवार को भोपाल समेत प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश हुई. मध्य प्रदेश में अब तक 43% बारिश हो चुकी है, तो वहीं राजधानी भोपाल में 156 फ़ीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग का कहना है अगले 2 से 3 दिन में पूर्वी मध्य प्रदेश में भारी तो पश्चिमी मध्य प्रदेश में सामान्य बारिश होने के आसार हैं.

14 जिलों में यलो अलर्ट
मौसम विभाग पहले ही 4 से 7 जुलाई तक प्रदेश भर में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर चुका था. अब वो कह रहा है कि आने वाले 24 घंटों में 3 संभागों के साथ प्रदेश के 14 जिलों में भारी बारिश हो सकती है. उसने इन 14 ज़िलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. उज्जैन, भोपाल, सागर संभागों के साथ होशंगाबाद, बैतूल, इंदौर, धार, खरगोन, गुना, अशोकनगर, श्योपुरकलां, छिंदवाड़ा, सिवनी, नरसिंहपुर, जबलपुर, रीवा और सतना जिलों में भारी से भारी बारिश होने के आसार हैं.
भोपाल में अब तक 156 फ़ीसदी ज़्यादा बारिश


जून महीने की शुरुआत के साथ ही मध्य प्रदेश में अब तक 43 फ़ीसदी बारिश हो चुकी है. अकेले भोपाल में 156 फ़ीसदी से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गयी. प्रदेश में अब तक 9.34 इंच बारिश हुई है जो सामान्य से 2.8 इंच ज़्यादा है. प्रदेश में सामान्य बारिश का कोटा 6.54 इंच है. भोपाल में अब तक 17.08 इंच बारिश रिकॉर्ड की गयी जो सामान्य से 10.42 इंच ज्यादा है. भोपाल में सामान्य बारिश का रिकॉर्ड 6.66 इंच है.

24 घंटों में बारिश का रिकॉर्ड 
भोपाल 4.6 मिलीमीटर
- भोपाल सिटी 7 मिमी.
- खंडवा 62 मिमी
- सतना 42 मिमी
- गुना 32 मिमी
- शाजापुर 22 मिमी
- उज्जैन 17 मिमी
- बैतूल 22 मिमी
- पचमढ़ी 18 मिमी
- होशंगाबाद 7 मिमी
- 7 मिमी
- रतलाम 3 मिमी
- छिंदवाड़ा 4 मिमी
- नरसिंहपुर 14 मिमी
- धार 12 मिमी
- रीवा 5 में मिमी बारिश दर्ज की गयी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज