Home /News /madhya-pradesh /

MP Weather Update: 'निसर्ग' तूफान का दिखा असर, आज कई जिलों में भयंकर बारिश का Alert

MP Weather Update: 'निसर्ग' तूफान का दिखा असर, आज कई जिलों में भयंकर बारिश का Alert

मौसम विभाग के मुताबिक आज से पूरे प्रदेश में तेज बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक आज से पूरे प्रदेश में तेज बारिश हो सकती है.

पूरे मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में बारिश (rains) होने के आसार हैं. 10 सेंटीमीटर से ज्यादा बारिश और हवा की गति 50 किलोमीटर से अधिक रह सकती है.इसके कारण कच्चे मकानों के गिरने, पेड़ पौधों के टूटने और बिजली गिरने विशेषकर केले की फसल (banana crop)को नुकसान होने की आशंका है.

अधिक पढ़ें ...
भोपाल.अरब सागर में बने चक्रवाती तूफान निसर्ग (Nisarga) का मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में भी असर दिखाई दिया. तूफान के प्रभाव के कारण मध्य प्रदेश के ज्यादातर जिलों में  देर शाम से ही बारिश का सिलसिला जारी है. तेज हवाएं चलने के साथ बीती रात भोपाल, इंदौर, सागर,होशंगाबाद में झमाझम बारिश हुई.मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा  40 सेंटीमीटर बारिश सीधी,नरसिंहपुर,मंडला में दर्ज की गयी. मौसम विभाग ने आज भी 4 से 5 संभागों में भयंकर बारिश (heavy rain) का अलर्ट (alert) जारी किया है.

इन जिलों में भारी से भारी बारिश की चेतावनी

मध्यप्रदेश में भी निसर्ग तूफान के कारण मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है.तेज हवाओं के साथ 4 और 5 जून को भोपाल,होशंगाबाद इंदौर,जबलपुर,ग्वालियर,रीवा शहडोल संभागों में भारी से भारी बारिश होने की चेतावनी है.चंबल संभाग के कुछ जिलों में बारिश और रायसेन सीहोर,होशंगाबाद,बैतूल,हरदा बुरहानपुर,खंडवा,खरगोन,बड़वानी अलीराजपुर,झाबुआ,धार,देवास, छिंदवाड़ा,सागर,छतरपुर,टीकमगढ़ शाजापुर जिले में भारी से भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है.

भोपाल, इंदौर, जबलपुर, सागर, में देर शाम बदला मौसम

भोपाल में मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आया.मौसम में ठंडक घुलने की साथ धूप और गर्मी से लोगों को राहत मिली.सुबह से ही हल्के बादल छाए रहे.शाम होते-होते मौसम ने एक बार फिर करवट ली और तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गयी.बारिश का सिलसिला देर शाम से सुबह तक जारी रहा.इंदौर होशंगाबाद सागर संभाग में भी शाम से ही तेज बारिश शुरू हो गयी थी जो सुबह तक जारी रही.

सीधी,नरसिंहपुर,मंडला में 40 सेंटीमीटर बारिश दर्ज

एमपी में पिछले 24 घंटों से बारिश का सिलसिला जारी है.कुछ जिलों में हल्की हल्की बारिश तो कहीं पर तेज बारिश दर्ज की गयी. मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा  40 सेंटीमीटर बारिश सीधी,नरसिंहपुर,मंडला में दर्ज हुई.छिंदवाड़ा में 4 सेमी, पंचमढ़ी 2, खरगोन 7, उज्जैन 11, जावद,मानपुर पांढुर्णा 3 ,मोहनखेड़ा सिवनी, मनासा 2 सेमी, अनूपपुर,नेपानगर मुलताई,बुरहानपुर,नीमच में 1 सेमी बारिश रिकॉर्ड की गयी.भोपाल,जबलपुर ग्वालियर संभागों में भी रात भर से हल्की बारिश जारी है.

तूफान का एमपी में असर

मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला के मुताबिक तीव्र  चक्रवाती तूफान निसर्ग ने महाराष्ट्र के अलीबाग के दक्षिण में समुद्र तट को पार कर लिया था जो पुणे से 60 किलोमीटर दूर पश्चिम दिशा में स्थित था.तूफान ने भोपाल सहित प्रदेश के ज़्यादातर जिलों के मौसम को प्रभावित किया.विशेष रूप से दक्षिणी मध्य प्रदेश इंदौर होशंगाबाद, जबलपुर,भोपाल, उज्जैन,सागर संभाग पर असर रहा.इन जिलों में अभी कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की भी संभावना है. इसके साथ ही पूरे मध्यप्रदेश में बारिश होने के आसार हैं. 10 सेंटीमीटर से  ज्यादा बारिश और हवा की गति 50 किलोमीटर से अधिक रह सकती है.इसके कारण कच्चे मकानों के गिरने, पेड़ पौधों के टूटने और बिजली गिरने विशेषकर केले की फसल को नुकसान होने की आशंका है.

ये भी पढ़ें-

जबलपुर में बोले BJP अध्यक्ष- कमलनाथ छिंदवाड़ा की सोचते हैं, पब्लिक लीडर नहीं

दिल्ली से भोपाल लौटी युवती को सोसायटी वालों ने 5 दिन तक घर में नहीं घुसने दिया

Tags: Bad weather, Weather Alert, Weather department, Weather forecast, Weather updates

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर