Weather Forecast : Super Cyclone Amphan का MP में नहीं होगा असर, इस बार नौतपा भी रहेगा सुस्त

Weather Forecast : Super Cyclone Amphan का MP में नहीं होगा असर

इस साल एमपी (mp) में मॉनसून (monsoon) के तय समय से एक हफ्ते देरी से दस्तक देने का अनुमान है.इस साल 20जून के बाद इसके यहां पहुंचने की उम्मीद है.मौसम विभाग कह रहा है कि इस साल मॉनसून (monsoon) सामान्य रहेगा.

  • Share this:
भोपाल.अम्फान साइक्लोन (Super Cyclone Amphan) ओडिशा और बंगाल में जो भी असर दिखाए एमपी (mp) के सामने वो फीका ही रहेगा. तूफान (Cyclone) का एमपी के एक भी ज़िले में असर नहीं होगा. हालांकि इस दौरान तेज़ हवा चल सकती है.मौसम विभाग कह रहा है कि अगले चौबीस घंटे में प्रदेश के 13 ज़िलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं.

मध्य प्रदेश में अम्फान तूफान का असर नहीं रहेगा. उस तूफान से बेअयर प्रदेश के 13 जिल़ों में गरज-चमक के साथ बारिश होने का अनुमान है. छतरपुर,सिवनी,दतिया भिंड, डिंडोरी, शोपुरकला,बालाघाट,मंडला इंदौर,धार,दमोह,सागर,जबलपुर में तेज़ हवाओं के चलने के साथ हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. कटनी में तेज हवाएं चलने के साथ बारिश ने लोगो को गर्मी से राहत दी तो रहली,दमोह में 2 से 3 सेमी बारिश दर्ज की गयी.

पारा चढ़ेगा
मौसम वैज्ञानिक जी डी मिश्रा का कहना है मध्य प्रदेश में सक्रिय सिस्टम खत्म हो गए हैं. सिस्टम के समाप्त होने से ही अब तापमान में इज़ाफ़ा होगा. बादल साफ होने के कारण इन 13 ज़िलों को छोड़कर बाकी में दिन में गर्मी बढ़ेगी.हालांकि मालवा तप रहा है. यहां खंडवा,खरगोन में तापमान 45डिग्री पर पहुंच गया है. प्रदेश का ये इलाका दो-तीन दिन में और तपने के आसार हैं.

तेज़ हवा के साथ बूंदाबांदी
कुछ जिलों में तेज़ हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी भी हो रही है.मानसून आने से पहले ये सभी प्री मॉनसून एक्टिविटी हैं. इस साल एमपी में मानसून के तय समय से एक हफ्ते देरी से दस्तक देने का अनुमान है.इस साल 20जून के बाद इसके यहां पहुंचने की उम्मीद है.मौसम विभाग कह रहा है कि इस साल मॉनसून सामान्य रहेगा.

मालवा 45 डिग्री तपा
खरगोन और खंडवा में तापमान पहुंचा 45 डिग्री पर पहुंच गया है. रायसेन - 43.2डिग्री
-नौगांव में 42.4
-सीधी42.2
-खजुराहो 42.5
शाजापुर 42.8
होशंगाबाद 42.9
ग्वालियर 42.2
राजगढ़ 42
जबलपुर 41
टीकमगढ़,उमरिया,रीवा 41.5डिग्री
सागर 41.4
छिंदवाड़ा 41
धार 41.4
गुना 41.8
बैतूल 40.7
भोपाल 40.5 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया..

25 मई से नौतपा
25 मई से नौतपा शुरू हो रहा है. शुरुआत में तापमान में उतार-चढ़ाव रहेगा. उसके बाद तापमान बढ़ेगा और लोगों को झुलसा देने वाली गर्मी का अहसास होगा. लेकिन मौसम वैज्ञानिकों का कहना है ये गर्मी सिर्फ 4 या 5 दिन ही रहेगी. पिछले साल तक नौतपा में 9 दिन तक गर्मी रहती थी लेकिन इस बार सिर्फ शुरुआती 4 से 5 दिन ही इसका असर रहेगा. यानी नौतपा के बाकी दिन इस बार ज्यादा गर्मी देने वाले नहीं रहेंगे.

ये भी पढ़ें-

MP में ऑरेंज ज़ोन खत्म, थूकने पर जुर्माना, जानें गाइडलाइन की मुख्‍य बातें

कमलनाथ सरकार में मंत्री रहे ये नेता अपने ही फैसलों की कर रहे हैं जांच

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.