मौसम का हाल : मई में पहली बार तपा खरगोन, बाकी प्रदेश में आज से चढ़ेगा पारा

पटना में सोमवार को तापमान 40 डिग्री पर पहुंच गया. (सांकेतिक फोटो)
पटना में सोमवार को तापमान 40 डिग्री पर पहुंच गया. (सांकेतिक फोटो)

मई में गर्म हवा के थपेड़ों के बाद लोगों को मानसून (monsoon) के जल्द आने का बेसब्री से इंतजार रहता था. लेकिन कई साल बाद ऐसा पहली बार मौका आया है जब मई (may) में अब तक लू नहीं चली है. नौतपा की शुरुआत में लू का असर होने की संभावना है.

  • Share this:
भोपाल.मध्य प्रदेश (madhya pradesh) के साथ ही भोपाल (bhopal) में मौसम  की अठखेलियां जारी हैं.मई का आधा महीना बीत गया है और लू का अब तक पता नहीं है. सूरज ने अभी तक अपनी तेज़ी नहीं दिखाई है. वो बादलों के साथ लुकाछिपी खेल रहा है. मौसम (weather) अभी दिन में तीखी धूप तो शाम को उमस का एहसास करा रहा है. कई साल बाद यह पहला मौका है जब मई के महीने में अब तक एक बार भी लू नहीं चली है.मौसम विभाग कह रहा है कि आज से मध्य प्रदेश  में पारा चढ़ेगा.

आज से मौसम के तेवर बदलने के आसार
मई में पारा ऊंचा रहता है और मध्यप्रदेश के भी कई जिलों में झुलसा देने वाली भीषण गर्मी पड़ती थी. तापमान 45 डिग्री के पार रहता था. लेकिन इस साल अभी तक लू और गर्मी नदारद है.प्रदेश में सबसे ज्यादा तपने वाले ग्वालियर और नौगांव में अब तक तापमान सामान्य बना हुआ है.मौसम का पूर्वानुमान बता रहा है कि आज से मौसम के तेवर थोड़े बदले नज़र आएंगे.यानी सामान्य तापमान में अब इजाफा होने वाला है. अब तक 41,42, 43 डिग्री तक रिकॉर्ड होने वाला तापमान 45 डिग्री के पार पहुंचने वाला है.प्रदेश के कुछ जिलों में आने वाले 2 से 3 दिन तक तापमान बढ़ने से तेज गर्मी पड़ने के आसार हैं.

सिस्टम खत्म होने से चढ़ेगा पारा
मौसम वैज्ञानिक जी डी मिश्रा के मुताबिक फिलहाल राजस्थान में ऊपरी हवा का एक चक्रवात और मराठवाड़ा से कर्नाटक तक एक द्रोणिका लाइन बनी हुई है.दोनों सिस्टम के सक्रिय होने से मध्यप्रदेश में मौसम लगातार बदल रहा है.कभी तीखी धूप तो कभी ठंडी और तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है. लेकिन आज से सिस्टम समाप्त होने से आने वाले 2 से 3 दिन में मौसम में बदलाव नज़र आएगा.प्रदेश के ज्यादातर जिलों में लोगों को तेज गर्मी का एहसास होगा.



मई महीने में लू नदारद
मई यानि तीखी धूप-झुलसा देने वाली गर्मी और लू के थपेड़े. नौतपे के गर्मी. लेकिन इस बार लू के बजाए ठंडी हवा चल रही है. बुधवार को तो भोपाल में 175 किमी की रफ्तार से चली हवा ने 50 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. मई में गर्म हवा के थपेड़ों के बाद लोगों को मानसून के जल्द आने का बेसब्री से इंतजार रहता था. लेकिन कई साल बाद ऐसा पहली बार मौका आया है जब मई में अब तक लू नहीं चली है. नौतपा की शुरुआत में लू का असर होने की संभावना है.

14 मई को सबसे ज्यादा तपा खरगोन
प्रदेश भर में सबसे ज्यादा खरगोन तपा खरगोन में 44 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया.
शाजापुर में 43डिग्री
खंडवा-42.1
रतलाम-42.2
दमोह और नरसिंहपुर - 42
ग्वालियर 41.9
गुना -41.8
राजगढ़ 41.8
सागर 41.6
धार उज्जैन 41.5
उमरिया 41.4
नौगांव 41.2
टीकमगढ़- इंदौर- 41
बैतूल 40.2
रायसेन 40.6
जबलपुर में 40.8 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हुआ.

ये भी पढ़ें-

CM शिवराज ने पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, दिग्विजय और उमा भारती को लगाया फोन..

Lockdown 4 की ओर बढ़ रहा है इंदौर, अभी नेता-अफसर रियायत देने के मूड में नहीं

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज