Weather Update: MP में फिर एक्टिव हुआ मानसून, इन 11 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने मध्‍य प्रदेश के 11 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

MP Weather Update: करीब 15 दिन तक तेज गर्मी और उमस से लोगों को बेहाल करने के बाद एक बार फिर मध्‍य प्रदेश में भारी बारिश (Heavy Rain) के आसार बन रहे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, रीवा ( Rewa), दमोह, सागर, छतरपुर, बैतूल, रतलाम, आगर, नीमच, मंदसौर, अशोकनगर और श्योपुर जिलों में भारी बारिश हो सकती है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश में करीब 15 दिन तक तेज गर्मी के बाद अब एक बार फिर बारिश (MP Weather Update) की संभावना बढ़ गई है. मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए अनुमान में यह बताया गया है कि मध्‍य प्रदेश के 11 जिलों में भारी बारिश ( Heavy Rain) हो सकती है. यही नहीं, इसके साथ ही मौसम विभाग ने मध्‍य प्रदेश की राजधानी भोपाल समेत कुछ जिलों में भी बारिश की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग की ओर से जिन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है उनमें रीवा, दमोह, सागर, छतरपुर, बैतूल, रतलाम, आगर, नीमच, मंदसौर, अशोकनगर और श्योपुर जिले शामिल हैं. बता दें कि मध्य पदेश में जून के महीने में तो अच्छी खासी बारिश हुई थी, लेकिन जुलाई का महीना आते ही बादल मानो रूठ से गए और बारिश थम गई थी, जिससे किसानों के माथे पर भी चिंता की लकीरें उभर आईं.

कैसे हो सकती है बारिश ?
मौसम विभाग की ओर से जिन जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है उनमें बारिश की वजह दो सिस्टम बताए जा रहे हैं. एक सिस्टम तो नॉर्थ साउथ ट्रफ लाइन सेंट्रल एमपी से तमिलनाडु के दक्षिणी हिस्से तक गुजर रही है जिस वजह से भी बारिश हो सकती है. वहीं, बंगाल की खाड़ी में भी अगले 2 दिनों में एक सिस्टम बनने की संभावना है जिस वजह से भारी बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें- MP News: CM शिवराज ने कोरोना के खिलाफ जंग में नर्सों के योगदान को किया याद, बोले- थैंक यू, आपने हौसले बुलंद रखे

खेती पर असर
बारिश ना होने की वजह से खेती पर अच्छा खासा असर पड़ा है. मध्य प्रदेश में सीजन में अब तक 31 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है. इस वजह से प्रदेश में धान समेत कई और फसलों की खेती पर असर पड़ा है. धान की 50 फीसदी रोपाई अटक गई है, तो सोयाबीन की फसल को भी नुकसान पहुंचा है. अगर बारिश नहीं होती है तो फिर खेती को होने वाला नुकसान और बढ़ सकता है, जिससे आने वाले दिनों में सूखे के हालात भी बन सकते हैं. वहीं, राज्‍य के अधिकांश जिलों में तापमान लगातार 35 डिग्री से ऊपर बना हुआ है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.