• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • Weather Update: मध्‍य प्रदेश के अधिकांश जिलों में अगले चार तक दिन जारी रहेगी बारिश, येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी

Weather Update: मध्‍य प्रदेश के अधिकांश जिलों में अगले चार तक दिन जारी रहेगी बारिश, येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी

मध्‍य प्रदेश में कई दिनों से भारी बारिश हो रही है.

मध्‍य प्रदेश में कई दिनों से भारी बारिश हो रही है.

MP Weather Update: मध्‍य प्रदेश में पिछले 8 दिनों से लगातार बारिश हो रही है. वहीं, मौसम विभाग ने आने वाले 3 से 4 दिनों तक प्रदेशभर में भारी बारिश (Heavy Rain) होने की संभावना जताई है. इसके अलावा मौसम विभाग ने राज्‍य के अधिकतर जिलों के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट (Yellow and Orange Alert) जारी किया है.

  • Share this:
भोपाल. मध्‍य प्रदेश में मानसून (MP Weather Update) का सूखा लगभग खत्म हो गया है और बीते 8 दिनों से लगातार प्रदेश भर में झमाझम बारिश की झड़ी लगी हुई है. मौसम विभाग (Weather Department) का कहना है कि पूरे प्रदेश में एक और सिस्टम सक्रिय हो गया है, जिसके चलते आने वाले 3 से 4 दिनों तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. वहीं, मौसम विभाग ने मध्‍य प्रदेश प्रदेश के ज्यादातर जिलों में भारी से भारी बारिश (Heavy Rain) को लेकर यलो और ऑरेंज अलर्ट (Yellow and Orange Alert) जारी किया है.

मौसम विभाग के मुताबिक, श्‍योपुरकला में 64 मिमी, मलाजखंड में 39 मिमी,  सतना में 33 मिमी, भोपाल सिटी में 21.8 मिमी, भोपाल में 18.2 मिमी, ग्‍वालियर में 14.1 मिमी, छिंदवाड़ा में 14 मिमी, शाजपुर में 11मिमी, पचमढ़ी में 11 मिमी, गुना में 10 मिमी, मंडला में 6.0 मिमी, रीवा में 5.0 मिमी, धार में 4.0 मिमी, उमरिया में 4.0 मिमी, रायसेन में 2.0 मिमी, होशंगाबाद में 2.0 मिमी, खजुराहो में 0.2 मिमी और जबलपुर में  0.1 मिलीमीटर बारिश हुई है.

मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी
मध्य प्रदेश में 1 जून से अब तक 394.5 मिमी की बारिश दर्ज हुई है, जो कि औसत 389.4 मिमी बारिश से एक प्रतिशत ज्यादा है. जबकि पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश गुना में 130 मिमी बारिश दर्ज हुई है. वहीं, 1 जून से प्रदेश में सबसे कम बारिश मुरैना में 97.8 मिमी दर्ज हुई है. लगातार बारिश के बाद भी प्रदेश भर में 30 जिले ऐसे हैं, जहां पर अभी भी सामान्य से कम बारिश दर्ज हुई है. भोपाल में लगातार तीन दिन से रिमझिम फुहारें जारी हैं. इस वजह से दिन का पारा सामान्य से 4 डिग्री लुढ़क गया है. इसके कारण दिन और रात के पारे में सिर्फ डेढ़ डिग्री का ही अंतर रह गया है.

मौसम विभाग ने जारी किया यलो और ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने प्रदेश भर के कई जिलों में भारी और अति भारी बारिश की संभावना जताई है. श्योपुरकलां, मुरैना, भिंड, दतिया, गुना, ग्वालियर, शिवपुरी और अशोकनगर में भारी से अति भारी बारिश की संभावना को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, तो वहीं राजगढ़, आगर, नीमच, मंदसौर, विदिशा, छतरपुर, बालाघाट, पन्ना, शहडोल और टीकमगढ़ में गरज चकम के साथ भारी बारिश की संभावना को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है. जबकि भोपाल, होशंगाबाद, उज्जैन, इंदौर, जबलपुर, शहडोल रीवा, ग्वालियर और चंबल संभाग के जिलों में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है.

बंगाल की खाड़ी में बना एक और सिस्टम
प्रदेशभर में बीते एक हफ्ते से लगातार बारिश का सिलसिला जारी है. मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में एक और सिस्टम कम दबाव का क्षेत्र बन गया है. यह सिस्टम अगर पश्चिम में और आगे बढ़ा और ट्रफ लाइन नीचे आई तो अगले तीन से 4 दिनों तक भोपाल के साथ ही प्रदेश भर में तेज बारिश हो सकती है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज